दिल्ली

delhi

नेपाली कांग्रेस नेता प्रदीप गिरी का निधन

By

Published : Aug 21, 2022, 8:31 AM IST

नेपाली कांग्रेस नेता प्रदीप गिरी का शनिवार शाम निधन हो गया. वह कैंसर से पीड़ित थे. नेपाल के प्रधान मंत्री शेर बहादुर देउबा ने गिरि के निधन पर शोक व्यक्त किया.

Nepali Congress leader Pradip Giri passes away
नेपाली कांग्रेस नेता प्रदीप गिरी का निधन

काठमांडू: नेपाली कांग्रेस नेता और विधायक प्रदीप गिरी का शनिवार शाम निधन हो गया. वह 74 वर्ष के थे. गिरी कैंसर से पीड़ित थे. नेपाल के प्रधान मंत्री शेर बहादुर देउबा ने गिरि के निधन पर शोक व्यक्त किया. उन्होंने अपने शोक संदेश में गिरी को 'सच्चा और अच्छा नेता' बताया. देउबा ने ट्वीट कर कहा, ' मैं अपने मित्र प्रदीप गिरिजी, नेपाली कांग्रेस के नेता और नेपाली राजनीति के एक दार्शनिक और समाजवादी विचारक के निधन की खबर से बहुत स्तब्ध हूं.

उनके निधन से नेपाल ने एक सच्चे और अच्छे नेता को खो दिया है. उनकी आत्मा को अनंत काल की शुभकामनाएं. शांति, मैं इस दुख की घड़ी में परिवार के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं.' अस्पताल प्रशासन के अनुसार कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने लगभग 9:30 बजे अंतिम सांस ली. नेपाल कांग्रेस के एक अन्य नेता मिनेंद्र रिजाल ने ट्वीट किया, 'दुखद है लेकिन वह नहीं रहे, प्रदीप गिरि को सलाम.'

स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से जूझ रहे गिरि ने कैंसर का पता चलने के बाद कई महीनों तक भारत में इलाज कराया. इलाज के बाद घर लौटने के कुछ देर बाद ही उनकी तबीयत बिगड़ गई. हाल ही में, वह निमोनिया से पीड़ित थे, जिसके कारण कई अंग फेल हो गए थे. एक सप्ताह पहले गिरि की तबीयत खराब होने पर वेंटिलेटर सपोर्ट से उनका इलाज किया जा रहा था.

ये भी पढ़ें- Foreign Funding Case में पूर्व पीएम इमरान खान को गिरफ्तार कर सकती है एफआईए

उन्होंने कुछ दिन पहले लोगों को पहचानना और दूसरों से बात करना बंद कर दिया था. पूर्वी नेपाल के सिराहा में जन्मे गिरि ने भारत के जवाहरलाल विश्वविद्यालय से दर्शनशास्त्र और अर्थशास्त्र में मास्टर डिग्री हासिल की. गिरि के पिता नेत्र लाल गिरि नेकां नेता थे. अपने पिता से प्रेरित होकर वह 1961 में नेकां में शामिल हुए. पंचायती शासन के दौरान गिरि ने चार साल जेल में बिताए. वह नेताओं और कार्यकर्ताओं के बीच एक लोकप्रिय नेता थे. गिरि ने दो दर्जन से अधिक पुस्तकें भी लिखी हैं. एक गांधीवादी राजनेता जो मार्क्सवाद की व्याख्या कर सकते थे.

(एएनआई)

ABOUT THE AUTHOR

...view details