दिल्ली

delhi

नेपाली राष्ट्रपति पौडेल को सीने में दर्द के बाद दोबारा अस्पताल में भर्ती कराया गया

By

Published : Jun 17, 2023, 10:55 AM IST

नेपाल के राष्ट्रपति पौडेल की तबीयत एक बार फिर बिगड़ गई. उन्हें सीने में दर्द के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया. वह दिल्ली के एम्स में भी इलाज करा चुके हैं.

Nepal President Paudel hospitalised again after chest pain
नेपाल के राष्ट्रपति पौडेल को सीने में दर्द के बाद दोबारा अस्पताल में भर्ती कराया गया

काठमांडू: नेपाल के राष्ट्रपति राम चंद्र पौडेल को सीने में दर्द की शिकायत के बाद शनिवार सुबह अस्पताल में भर्ती कराया गया. एक सप्ताह के भीतर दूसरी बार उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है. राष्ट्रपति के निजी सचिव के अनुसार, राम चंद्र पौडेल को त्रिभुवन यूनिवर्सिटी टीचिंग हॉस्पिटल (टीयूटीएच) में भर्ती कराया गया है और वह डॉक्टर की निगरानी में हैं.

राष्ट्रपति के निजी सचिव चिरंजीबी अधिकारी ने राम चंद्र पौडेल के बीमार होने की पुष्टि करते हुए कहा, 'उन्हें सीने में दर्द की शिकायत के बाद आज सुबह त्रिभुवन यूनिवर्सिटी टीचिंग अस्पताल में मनमोहन कार्डियोथोरेसिक वैस्कुलर एंड ट्रांसप्लांट सेंटर में भर्ती कराया गया है. उनकी स्वास्थ्य स्थिति सामान्य है.' 78 वर्षीय राज्य प्रमुख को मंगलवार (13 जून) को दिल का दौरा पड़ने के बाद काठमांडू के शहीद गंगालाल राष्ट्रीय हृदय केंद्र में भर्ती कराया गया था. उनकी एंजियोप्लास्टी हुई. जांच करने पर डॉक्टरों ने पाया कि राष्ट्रपति को मायोकार्डियल इन्फ्रक्शन है, जिसे बोलचाल की भाषा में दिल का दौरा कहा जाता है.

ये भी पढ़ें-भारत-नेपाल के बीच रिस्तों में हिमालय जितनी ऊंचाई, PM मोदी के कथन पर प्रचंड ने कहा- ये हमारे लिए गर्व का क्षण

शनिवार की सुबह, राष्ट्रपति को टीयूटीएच ले जाया गया, जो राष्ट्रपति के आधिकारिक निवास, महाराजगंज में शीतल निवास से एक किलोमीटर से भी कम की दूरी पर है. राष्ट्रपति पौडेल को बाद में सुबह 5 बजे (स्थानीय समयानुसार) मनमोहन कार्डियोथोरेसिक वैस्कुलर एंड ट्रांसप्लांट सेंटर में स्थानांतरित कर दिया गया. राष्ट्रपति के कार्यालय के एक सूत्र ने पुष्टि की कि वर्तमान में उन्हें सीसीयू केबिन में रखा गया है. बीमार राष्ट्रपति को पहले अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में इलाज के लिए 19 अप्रैल को श्री एयरलाइंस की उड़ान से नई दिल्ली ले जाया गया था. वह 30 अप्रैल को वापस लौटे.

(एएनआई)

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details