दिल्ली

delhi

पाकिस्तान में विनाशकारी बाढ़ के कारण एक हजार से ज्यादा लोगों की मौत

By

Published : Aug 29, 2022, 11:04 AM IST

Updated : Aug 29, 2022, 11:18 AM IST

पाकिस्तान में भारी बारिश के कारण आयी बाढ़ से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर एक हजार से अधिक हो गई है. राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने रविवार को कहा कि पिछले 24 घंटों में 119 लोगों की मौत हुई है.

More than a thousand people died due to devastating floods in Pakistan
पाकिस्तान में विनाशकारी बाढ़ के कारण एक हजार से ज्यादा लोगों की मौत

इस्लामाबाद:पाकिस्तान में विनाशकारी बाढ़ के कारण मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर एक हजार से ज्यादा हो गई है. रविवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटे में देशभर में बाढ़ से संबंधित घटनाओं में 119 लोगों की मौत हो गई. पाकिस्तान में 14 जून से जारी भारी बारिश के कारण आई बाढ़ से स्थिति भयावह हो गई है और देश के दक्षिण तथा दक्षिण पश्चिम क्षेत्र के मैदानी इलाके जलमग्न हैं.

वहीं, कल मैच के दौरान पाकिस्तानी खिलाड़ी बाढ़ प्रभावित लोगों के समर्थन में बांह पर काली पट्टी बांध कर मैदान में उतरे थे. राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने रविवार को कहा कि पिछले 24 घंटों में 119 लोगों की मौत हुई है. एनडीएमए ने कहा, 'पाकिस्तान में अब तक 1,033 लोगों की मौत हो चुकी है और 1,527 लोग घायल हुए हैं. प्राधिकरण ने कहा कि गत एक दिन में सर्वाधिक संख्या में लोगों की मौत सिंध प्रांत में हुई, जहां 76 लोगों ने जान गंवाई.

देशभर में पिछले 24 घंटों में बाढ़ जनित घटनाओं के कारण 71 लोग घायल हो गए. सिंध में अब तक 347, बलूचिस्तान में 238, खैबर पख्तूनख्वा में 226, पंजाब में 168, पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में 38, गिलगित बल्टिस्तान में 15 और इस्लामाबाद में एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है. बाढ़ से 3451.5 किलोमीटर सड़कें क्षतिग्रस्त हुई हैं.

इसके अलावा 147 पुल बह गए, 170 दुकानें नष्ट हो गई और 9,49,858 मकान आंशिक रूप से या पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए. बाढ़ की विभीषिका से निपटने के लिए संयुक्त राष्ट्र 30 अगस्त को पाकिस्तान को 16 करोड़ डॉलर की सहायता जारी कर सकता है. ब्रिटेन ने भी सहायता के लिए 15 लाख पौंड देने की घोषणा की है. मुस्लिम देशों में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), तुर्की और ईरान ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ से टेलीफोन पर बात कर सहायता देने की पेशकश की है.

संयुक्त अरब अमीरात की डब्ल्यूएएम समाचार एजेंसी के अनुसार, राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाह्यान ने पाकिस्तान को तत्काल सहायता जारी करने का आदेश दिया है. यूएई ने तीन हजार टन खाद्य सामग्री, चिकित्सा आपूर्ति और तंबू आदि भेजे हैं.

पाकिस्तान बाढ़ से सब्जियों की कीमतें बढ़ने के कारण भारत से कर सकता है टमाटर, प्याज का आयात: पाकिस्तान के लाहौर और पंजाब प्रांत के अन्य हिस्सों में आये विनाशकारी बाढ़ के कारण विभिन्न सब्जियों और फलों की कीमतों में भारी उछाल के बीच पाकिस्तान सरकार भारत से टमाटर और प्याज का आयात कर सकती है. बाजार के थोक व्यापारियों ने यह जानकारी दी.

लाहौर बाजार के एक थोक व्यापारी जवाद रिजवी ने एजेंसी को बताया, 'रविवार को लाहौर के बाजारों में टमाटर और प्याज की कीमत क्रमश: 500 रुपये और 400 रुपये किलो रहा. हालांकि, रविवार के बाजारों में टमाटर और प्याज समेत अन्य सब्जियां नियमित बाजारों की तुलना में 100 रुपये प्रति किलोग्राम कम कीमत पर उपलब्ध थीं.' उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में खाद्य पदार्थों की कीमतें और बढ़ेंगी क्योंकि बाढ़ के कारण बलूचिस्तान, सिंध और दक्षिण पंजाब से सब्जियों की आपूर्ति बुरी तरह प्रभावित हुई है.

ये भी पढ़ें- पाकिस्तान में बाढ़ से 4.5 अरब डॉलर के नुकसान का अंदेशा, 937 लोगों की मौत, तीन करोड़ लोग हुए बेघर

रिजवी ने कहा, 'आगामी दिनों में प्याज और टमाटर की कीमत 700 रुपये प्रति किलो के पार हो सकती है. इसी तरह आलू की कीमत 40 रुपये किलो से बढ़कर 120 किलो हो गई है.' पता चला है कि सरकार वाघा सीमा के जरिए भारत से प्याज और टमाटर आयात करने के विकल्प पर विचार कर रही है. वर्तमान में लाहौर और पंजाब के अन्य शहरों में तोरखम सीमा के जरिए अफगानिस्तान से टमाटर और प्याज की आपूर्ति हो रही है.

लाहौर मार्केट कमेटी के सचिव शहजाद चीमा ने कहा कि बाढ़ के कारण शिमला मिर्च जैसी सब्जियों की भी बाजार में कमी हो गई है. चीमा ने कहा कि सरकार भारत से प्याज और टमाटर का आयात कर सकती है. उन्होंने कहा कि ताफ्तान सीमा (बलूचिस्तान) के जरिए ईरान से सब्जियों का आयात करना उतना सुगम नहीं है क्योंकि ईरान सरकार ने आयात और निर्यात पर कर बढ़ा दिया है.

(पीटीआई-भाषा)

Last Updated : Aug 29, 2022, 11:18 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details