दिल्ली

delhi

कुवैत के शासक शेख नवाफ अल अहमद अल सबा का 86 वर्ष की आयु में निधन, पीएम मोदी ने जताया दुख

By PTI

Published : Dec 16, 2023, 6:45 PM IST

Updated : Dec 16, 2023, 10:30 PM IST

कुवैत के शासक अमीर शेख नवाफ अल अहमद अल सबा का निधन हो गया है. सरकारी टेलीविजन ने इसकी जानकारी दी. बता दें कि वे नवंबर से ही बीमार चल रहे थे. वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके निधन पर शोक व्यक्त करते हुए गहरी संवेदना जताई है. Sheikh Nawaf Al Ahmad Al Sabah, Kuwait Royal Family, Kuwait Royal Family emir death, Prime Minister Narendra Modi

Sheikh Nawaf Al Ahmad Al Sabah
कुवैत के शासक शेख नवाफ अल अहमद अल सबा

दुबई/नई दिल्ली : कुवैत के शासक अमीर शेख नवाफ अल अहमद अल सबा का शनिवार को 86 वर्ष की आयु में निधन हो गया. इस बारे में कुवैत के सरकारी टेलीविजन ने जानकारी दी. हालांकि निधन की घोषणा से ठीक पहले टेलीविजन में कुरान की आयातों के साथ प्रोग्रामिंग शुरू कर दी थी. कुवैती राज्य टेलीविजन पर प्रसारित एक बयान में कहा गया कि बड़े दुख के साथ हम कुवैत राज्य के अमीर शेख नवाफ अल-अहमद अल-सबा की मृत्यु पर शोक व्यक्त करते हैं.

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमीर शेख नवाफ अल अहमद अल सबा के निधन दुख जताया है. पीएम ने एक्स में एक पोस्ट में कहा है कि निधन के बारे में जानकर गहरा दुख हुआ. हम शाही परिवार, नेतृत्व और कुवैत के लोगों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं. साथ ही कुवैत के अमीर शेख नवाफ अल अहमद अल सबा के निधन पर भारत सरकार ने रविवार को एक दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है. इस दौरान राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा.

हालांकि अधिकारियों ने मौत का कोई कारण नहीं बताया है. वहीं कुवैत के उप शासक और उनके सौतेले भाई शेख मेशाल अह अहमद अल जाबेर, जो अब 83 साल के हैं, को अगला अमीर घोषित किया जा सकता है. बता दें कि शेख नवाफ अलह अहमद अल सबा ने नबंवर में एक बीमारी की वजह से अस्पताल ले जाया गया था. इसे पहले राज्य द्वारा संचालित समाचार में बताया गया था कि उन्होंने मार्च 2021 में चिकित्सा जांच के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका की यात्रा की थी.

वहीं शेख नवाफ को 2006 में उनके सौतेले भाई शेख सबा अल अहमद अल सबा द्वारा क्राउन प्रिंस नामित किया गया था. इसके अलावा शेख नवाफ ने अपने पूर्ववर्ती दिवंग शेखत सबा अल अहमद अल सबा की 2020 में मौत के बाद अमीर के रूप में शपथ ली थी. शेख सब को क्षेत्र में अपनी कूटनीति और शांति स्थापना के लिए जाना जाता था. शेख नवाफ ने पहले कुवैत के आंतरिक और रक्षा मंत्री के रूप में कार्य किया था, लेकिन वह सरकार में विशेष रूप से सक्रिय नहीं देखे गए थे.

1937 में जन्मे शेख नवाफ 1921 से 1950 तक कुवैत के दिवंगत शासक शेख अहमद अल-जबरअल-सबा के पांचवें पुत्र थे. उन्होंने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत 25 साल में हवल्ली प्रांत के गवर्नर के रूप में शुरू की थी.

ये भी पढ़ें - आयरिश म्यूजिक इंडस्ट्री के दिग्गज शेन मैकगोवन का निधन, 65 वर्ष की उम्र में दुनिया को कहा अलविदा

Last Updated : Dec 16, 2023, 10:30 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details