दिल्ली

delhi

जयशंकर ने सेंट पीटर्सबर्ग में रबीन्द्रनाथ टैगोर के नाम पर बने स्कूल का दौरा किया

By PTI

Published : Dec 29, 2023, 4:00 PM IST

S Jaishankar : विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने रूस दौरे में सेंट पीटर्सबर्ग शहर में रबीन्द्रनाथ टैगोर के नाम पर स्थापित स्कूल का दौरा किया. इस बारे में उन्होंने एक्स में वीडियो पोस्ट कर जानकारी साझा की है. पढ़िए पूरी खबर... Rabindranath Tagore

S Jaishankar
विदेश मंत्री एस जयशंकर

सेंट पीटर्सबर्ग :विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को रूस के सेंट पीटर्सबर्ग शहर में नोबेल पुरस्कार विजेता महान साहित्यकार रबीन्द्रनाथ टैगोर के नाम पर स्थापित एक स्कूल का दौरा किया और उन्हें श्रद्धांजलि दी. जयशंकर ने स्कूल के दौरे का एक वीडियो एक्स पर साझा करते हुए लिखा, 'सेंट पीटर्सबर्ग में गुरुदेव रबीन्द्रनाथ ठाकुर जी के नाम से जाने वाले विद्यालय, 653 का भ्रमण कर अत्यन्त प्रसन्नता हुई. भारत के प्रति उनका अनुराग वास्तव में मन को छू लेने वाला था. खुद ही देखिए.'

वीडियो में भारतीय और रूसी पारंपरिक पोशाक पहने छात्र-छात्राओं को जयशंकर का स्वागत करते हुए देखा जा सकता है. उन्हें रूस का एक पारंपरिक व्यंजन भी पेश किया गया. जयशंकर ने स्कूल में स्थापित टैगोर की प्रतिमा पर श्रद्धांजलि भी अर्पित की. इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया.

नोबेल पुरस्कार विजेता रबीन्द्रनाथ टैगोर ने अपने जीवन का काफी समय रूस में बिताया था, जहां वे इसकी संस्कृति और साहित्यिक परंपराओं से प्रभावित हुए थे. उनकी यात्रा के दौरान लिखी गई उनकी पुस्तक 'लेटर्स ऑन रशिया' उस समय के सोवियत रूसी परिदृश्य का विशद वर्णन करती है. जयशंकर इस समय रूस की पांच-दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर आए हैं.

जयशंकर ने 'एक्स' पर गुरुवार शाम को एक अन्य पोस्ट में कहा कि उन्होंने सेंट पीटर्सबर्ग के गवर्नर अलेक्जेंडर बेगलोव से मुलाकात की तथा भारत और रूस के बीच आर्थिक सहयोग और लोगों के बीच आदान-प्रदान को बढ़ावा देने के लिए दिए गए समर्थन की सराहना की. जयशंकर ने यहां पहुंचने से पहले राजधानी मॉस्को का दौरा किया जहां उन्होंने अपने रूसी समकक्ष सर्गेई लावरोव से मुलाकात की. उन्होंने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और उप प्रधानमंत्री डेनिस मंतुरोव से भी मुलाकात की.

ये भी पढ़ें - पुतिन ने प्रधानमंत्री मोदी को रूस आने का न्योता दिया

ABOUT THE AUTHOR

...view details