दिल्ली

delhi

By

Published : Mar 27, 2022, 8:25 AM IST

ETV Bharat / international

जलवायु परिवर्तन संबंधी प्रयासों के लिए एस. जयशंकर ने मालदीव की प्रशंसा की

भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर शनिवार को जलवायु अनुकूलन परियोजन लागू करने के लिए मालदीव सरकार की प्रशंसा की. यह बात उन्होंने मालदीव के विदेश मंत्री के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन कही.

Jaishankar praises Maldives
मालदीव में जयशंकर

माले:भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर शनिवार को मालदीव और श्रीलंका की पांच दिवसीय यात्रा के तहत माले पहुंचे. इस दौरान उन्होंने 10 करोड़ डॉलर की जलवायु अनुकूलन परियोजन लागू करने के लिए मालदीव सरकार की प्रशंसा (Jaishankar praises Maldives)की. इसके साथ ही उन्होंने मालदीव के अपने समकक्ष अब्दुल्ला शाहिद को पड़ोसी देश को ऋण, अनुदान और विकास परियोजनाओं के जरिए भारत की ओर से सहयोग देने का वादा किया.

जयशंकर ने मालदीव के विदेश मंत्री के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा कि, 'मैं इस अवसर पर दोनों सरकारों (भारत और मालदीव) तथा मालदीव के लोगों की जलवायु परिवर्तन के क्षेत्र में उनके प्रयासों और महत्वाकांक्षा के लिए तारीफ करना चाहूंगा. भारत, मालदीव के साथ अपनी क्षमताओं को साझा करने के लिए तैयार है. हम पहले ही 34 द्वीप समूहों पर पानी और सफाई की सुविधाओं के विकास में शामिल हैं.'

यह भी पढ़ें-विदेश मंत्री जयशंकर मालदीव पहुंचे, द्विपक्षीय संबंधों को प्रगाढ़ करने पर जोर

उन्होंने यह भी कहा कि, 'लेकिन द्वीपीय समुदायों को मूल नागरिक सुविधाएं देने के अलावा, मुझे लगता है कि मालदीव में 10 करोड़ डॉलर की लागत से चल रही परियोजना, सबसे बड़े जलवायु अनुकूलन उपायों में बहुत ही उल्लेखनीय है.' बता दें कि जलवायु अनुकूलन परियोजना का उद्देश्य मालदीव के बाहरी द्वीपों के 1,05,000 लोगों को सुरक्षित एवं स्वच्छ पानी मुहैया कराना है.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details