दिल्ली

delhi

नेतन्याहू का बड़ा बयान, संघर्ष विराम के बाद भी हमास के खिलाफ संघर्ष नहीं रुकेगा

By PTI

Published : Nov 22, 2023, 6:37 AM IST

इजरायली और हमास आतंकियों के बीच एक महीने से अधिक समय से संघर्ष जारी है. इस बीच हमास नेता ने दावा किया कि संघर्ष विराम समझौता बेहद करीब है लेकिन इजरायल के पीएम ने बड़ा बयान दिया है. war against Hamas not stop-Israel Hamas war

Israeli Prime Minister Netanyahu says war against Hamas will not stop after cease-fire
नेतन्याहू का बड़ा बयान, संघर्ष विराम के बाद भी हमास के खिलाफ संघर्ष नहीं रुकेगा

यरूशलम: इजरायल और हमास मंगलवार को गाजा पट्टी में इजरायली जेलों में बंद फिलिस्तीनियों के बदले में दर्जनों बंधकों को मुक्त करने के लिए अपने विनाशकारी छह सप्ताह के युद्ध को अस्थायी रूप से रोकने के लिए एक समझौते के करीब दिखाई दिए. हालांकि, जैसे ही इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने मतदान के लिए अपने मंत्रिमंडल को बुलाया, उन्होंने युद्धविराम समाप्त होते ही हमास के खिलाफ इजरायली हमले को फिर से शुरू करने की कसम खाई.

उन्होंने कहा, 'हम युद्ध में हैं और हम युद्ध जारी रखेंगे. हम तब तक जारी रखेंगे जब तक हम अपने सभी लक्ष्य हासिल नहीं कर लेते.' उम्मीद की जा रही थी कि इजरायली कैबिनेट एक ऐसी योजना पर मतदान करेगी जो हमास द्वारा बंधक बनाए गए 240 बंधकों में से लगभग 50 की रिहाई के बदले गाजा में इजरायल के आक्रमण को कई दिनों के लिए रोक देगी. इजराइल ने तब तक युद्ध जारी रखने की कसम खाई है जब तक वह हमास की सैन्य क्षमताओं को नष्ट नहीं कर देता और सभी बंधकों को वापस नहीं आता.

हमास ने भविष्यवाणी की कि कतर की मध्यस्थता वाला समझौता आने वाले घंटों में हो सकता है. नेतन्याहू ने स्वीकार किया कि कैबिनेट को एक कठिन निर्णय का सामना करना पड़ा, लेकिन संघर्ष विराम का समर्थन करना सही बात थी. ऐसा प्रतीत होता है कि कुछ कट्टरपंथी मंत्रियों के विरोध के बावजूद, नेतन्याहू के पास इस प्रस्ताव को पारित करने के लिए पर्याप्त समर्थन है.

नेतन्याहू ने कहा कि शांति के दौरान खुफिया प्रयास जारी रहेंगे, जिससे सेना को लड़ाई के अगले चरण के लिए तैयार होने का मौका मिलेगा. यह घोषणा तब हुई जब इजरायली सैनिक उत्तरी गाजा में एक शहरी शरणार्थी शिविर में और मरीजों और आश्रय लेने वाले परिवारों से भरे अस्पतालों के आसपास फिलिस्तीनी आतंकवादियों से लड़ रहे थे. अपेक्षित संघर्ष विराम समझौते का विवरण जारी नहीं किया गया. इजरायली मीडिया ने बताया कि एक समझौते में गाजा में इजरायल के आक्रमण को पांच दिनों के लिए रोकना और इजरायल द्वारा रखे गए लगभग 150 फिलिस्तीनी कैदियों के बदले में हमास द्वारा रखे गए 50 बंधकों को रिहा करना शामिल होगा.

ये भी पढ़ें- हमास नेता का दावा, संघर्ष विराम समझौते के बेहद करीब

इजरायल के चैनल 12 टीवी ने कहा कि पहली रिहाई गुरुवार या शुक्रवार को होगी और कई दिनों तक जारी रहेगी. बातचीत बार-बार रुकी है. लेकिन अगर कोई समझौता हो भी जाता है, तो भी इसका मतलब युद्ध का अंत नहीं होगा, जो 7 अक्टूबर को तब भड़का जब हमास के आतंकवादियों ने सीमा पार से दक्षिणी इजरायल में हमला किया और कम से कम 1,200 लोगों को मार डाला जिनमें से अधिकांश नागरिक थे. इस दौरान लगभग 240 का अपहरण कर लिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details