दिल्ली

delhi

इजरायली सेना का गाजा के शिफा अस्पताल पर कब्जा

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Nov 15, 2023, 8:18 AM IST

इजरायल और हमास आतंकियों के बीच संघर्ष जारी है. इस बीच इजरायली रक्षा बलों गाजा पट्टी स्थित चर्चित शिफा अस्पताल पर कब्जा करने की घोषणा की. Israeli forces enter Shifa Hospital

Israeli forces enter part of Shifa Hospital fighting Hamas
इजरायली सेना गाजा के शिफा अस्पताल पर कब्जा

तेल अवीव : इजरायली सैनिकों ने बुधवार तड़के शिफा अस्पताल पर कब्जा कर लिया. इजरायली रक्षा बलों ने इसकी घोषणा की है. खुफिया जानकारी और परिचालन आवश्यकता के आधार पर आईडीएफ बल शिफा अस्पताल में एक विशेष क्षेत्र में हमास के खिलाफ एक सटीक और लक्षित अभियान चला रहा है. इजरायली सेना ने कहा कि बलों में चिकित्सा दल और अरबी भाषी भी शामिल थे.

इससे अस्पताल में महौल को समझने में आसानी हुई. इससे अस्पताल में हमास द्वारा मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल किए जा रहे नागरिकों को कोई नुकसान नहीं पहुंचा. मंगलवार रात पत्रकारों को जानकारी देते हुए आईडीएफ के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने चेतावनी दी कि हमास की गतिविधियों के कारण गाजा की चिकित्सा सुविधाएं अपनी संरक्षित स्थिति खो रही हैं.

हगारी ने कहा,'हाल के सप्ताहों में हमने बार-बार इस बात पर जोर दिया है कि हमास द्वारा सैन्य उद्देश्यों के लिए अस्पतालों के उपयोग के कारण, यह जानबूझकर कानून के तहत अपनी विशेष सुरक्षा खो देगा. हम अस्पतालों में हमास के आतंकी ढांचे के खिलाफ केंद्रित और सावधान तरीके से काम करने के लिए मजबूर हैं. हम अस्पतालों में छिपे हमास के आतंकियों से आत्मसमर्पण करने का आह्वान करते हैं ताकि अस्पतालों में मौजूद लोगों को खतरे में न डाला जाए.

व्हाइट हाउस ने मंगलवार को इजरायल के आकलन की पुष्टि की. व्हाइट हाउस राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने संवाददाताओं से कहा,'हमारे पास जानकारी है कि हमास और फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहादी गाजा पट्टी में अल-शिफा सहित कुछ अस्पतालों और उनके नीचे सुरंगों का उपयोग छुपाने और अपने सैन्य अभियानों का समर्थन करने और बंधकों को रखने के लिए करते हैं.'

अमेरिकी निष्कर्षों का हवाला देते हुए किर्बी ने कहा, 'हमास और फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद के सदस्य गाजा शहर में अल-शिफा से एक कमांड और नियंत्रण [केंद्र] संचालित करते हैं. उन्होंने वहां हथियार जमा कर रखे हैं और वे उस सुविधा के खिलाफ इजरायली सैन्य अभियान का जवाब देने के लिए तैयार हैं. जैसा कि ताजपिट प्रेस सेवा द्वारा रिपोर्ट किया गया है, हमास शिफा अस्पताल का व्यापक उपयोग करता है.

ये भी पढ़ें- इजरायली सेना ने गाजा शहर में हमास की इमारतों पर किया कब्जा

यह मानते हुए कि इजरायल युद्ध के दौरान किसी अस्पताल पर हमला नहीं करेगा, हमास के नेता वहां छिपते हैं. उसके परिसर से रॉकेट लॉन्च करते हैं, बंधकों को इमारत के अंदर छिपाते हैं, सहयोगियों पर अत्याचार करते हैं, और शिफा को आस-पास की जगहों से जोड़ने वाली सुरंगें खोदते हैं. इजराइल ने एक फोन कॉल की रिकॉर्डिंग भी जारी की जिसमें पुष्टि की गई कि हमास ने परिसर के नीचे कम से कम आधा मिलियन लीटर ईंधन भी संग्रहीत किया है. गाजा के उत्तरी रिमल पड़ोस में स्थित और 570 बिस्तरों वाला, शिफा गाजा पट्टी का सबसे बड़ा चिकित्सा केंद्र है, जो सैकड़ों हजारों फिलिस्तीनियों की चिकित्सा आवश्यकताओं को पूरा करता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details