दिल्ली

delhi

Humanitarian Aid Into Gaza : गाजा में मानवीय सहायता जारी रखने पर सहमत हुए बाइडेन और नेतन्याहू

By ANI

Published : Oct 23, 2023, 6:50 AM IST

इजरायल और हमास के बीच संघर्ष जारी है. इजरायल की ओर से गाजा पट्टी में कई मूलभुत सुविधाओं पर रोक लगा दी गई है. इस बीच मानवीय सहायता की पहली खेप गाजा पट्टी पहुंची. Humanitarian aid into Gaza- Biden Netanyahu agree flow of humanitarian aid

US President Biden, Israeli PM Netanyahu agree to continue flow of humanitarian aid into Gaza
बाइडेन, नेतन्याहू गाजा में मानवीय सहायता जारी रखने पर सहमत हुए

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने सोमवार को इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ टेलीफोन पर बातचीत की. दोनों नेताओं ने गाजा में मानवीय सहायता और राहत सामग्री के भेजने की प्रक्रिया जारी रखने की आवश्यकता पर सहमति जताई. व्हाइट हाउस ने एक बयान साझा करते हुए कहा कि राष्ट्रपति बाइडेन ने गाजा और आसपास के क्षेत्र में विकास पर चर्चा करने के लिए नेतन्याहू को फोन किया.

व्हाइट हाउस के बयान में कहा गया, 'दोनों नेताओं ने पुष्टि की कि अब गाजा में मानवीय सहायता को भेजने की प्रक्रिया को जारी रखेंगे.' इस बीच, राष्ट्रपति बाइडेन ने हमास के 7 अक्टूबर के हमले के बाद मानवीय सहायता के पहले दो खेपों का स्वागत किया. व्हाइट हाउस की ओर से जारी बयान के अनुसार मानवीय सहायता सीमा पार कर गाजा में पहुंच गई है.

जरूरतमंद फिलिस्तीनियों को राहत सामग्री प्रदान की जा रही है. वहीं, बाइडेन ने दो अमेरिकी बंधकों की रिहाई में इजरायल के योगदान की सराहना की. इजरायल रक्षा बलों (आईडीएफ) के अनुसार हमास ने शनिवार को दो अमेरिकी नागरिकों की रिहाई की. उन दोनों नागरिकों को हमास के आतंकियों ने बंधक बनाया लिया था. रिहा किए गए दोनों अमेरिकियों की पहचान जुडिथ ताई रानन और उनकी 17 वर्षीय बेटी नताली रानन के रूप में की गई है. दोनों अमेरिका के शिकागो की रहने वाली हैं.

बताया जा रहा है कि दोनों अमेरिकी अपने परिवार के सदस्यों से मिलने इजरायल गए थे. जुडिथ की खराब स्वास्थ्य के आधार उन्हें हमास द्वारा रिहा किया गया. हमास के कब्जे में अभी भी बहुत नागरिक हैं जिन्हें सात अक्टूबर के हमले में बंधक बना लिया गया था. उन बंधकों को रिहा कराने के लिए वैश्विक दबाव बनाया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- Hamas-Israel conflict : अमेरिका ने लेबनान में हिजबुल्लाह के खिलाफ हमले से इजराइल को रोका

बयान के अनुसार गाजा में अमेरिका समेत अन्य नागरिकों की सुरक्षा और उनके बाहर निकलने का मार्ग सुनिश्चत करने पर चर्चा की गई. एक रिपोर्ट के अनुसार इजराइल गाजा पट्टी में हमास के ठिकानों पर हमला करना जारी रखा हुआ है. वहीं, सोमवार को मानवीय राहत के लिए वस्तुओं से लदे कम से कम 14 ट्रक राफा क्रॉसिंग के माध्यम से गाजा पट्टी में प्रवेश कर गए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details