दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

सूडान की फैक्ट्री में आग : 23 मृतकों में 18 भारतीय, 16 लापता

सूडान की राजधानी में मंगलवार को एक फैक्ट्री में गैस टैंकर में विस्फोट होने से कम से कम 23 लोगों की मौत हो गई और 130 से अधिक लोग घायल बताए जा रहे हैं. इनमें 18 भारतीयों की मरने की पुष्टि भारतीय विदेश मंत्रालय ने की है. वहीं 16 लोग लापता भी बताए जा रहे हैं. जानें विस्तार से...

By

Published : Dec 4, 2019, 10:24 AM IST

Updated : Dec 4, 2019, 7:00 PM IST

etv bharat
सूडान की फैक्ट्री में आग

खार्तूम : सूडान की राजधानी में मंगलवार को एक फैक्ट्री में गैस टैंकर में विस्फोट होने से कम से कम 23 लोगों की मौत हो गई और 130 से अधिक लोग घायल हो गए. इस विस्फाट में 18 भारतीयों की मरने की पुष्टि भारतीय विदेश मंत्रालय ने की है. वहीं 16 लोग लापता भी बताए जा रहे हैं.

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने ट्वीट के जरिए इसकी पुष्टि की. उन्होंने कहा कि सूडान की राजधानी खार्तूम के बाहरी इलाके में एक सिरेमिक कारखाने 'सालूमि' में एक बड़े विस्फोट की दुखद खबर मिली है. इस घटना से गहरा दुख हुआ कि कुछ भारतीय श्रमिकों ने भी अपनी जान गंवाई है, जबकि कुछ अन्य गंभीर रूप से घायल हैं.

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट की

जयशंकर ने भारतीयों के लिए 24 घंटे के आपतकालीन नंबर जारी होने की भी जानकारी दी. उन्होंने ट्वीट किया, 'दूतावास के प्रतिनिधि घटनास्थल पहुंचे हैं. 24 घंटे का आपतकालीन हॉटलाइन नंबर +249-921917471 दूतावास द्वारा जारी किया गया है. दूतावास सोशल मीडिया पर भी अपडेट्स शेयर कर रहा है। हम कामगारों और उनके परिवारों के लिए प्रार्थना कर रहे हैं.'

सूडान की फैक्ट्री में आग...

पीड़ितों की सूची जारी की गई है-

पीड़ित भारतीयों का नाम

दरअसल स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि उत्तर खार्तूम के औद्योगिक जोन में टाइल निर्माण इकाई में विस्फोट के बाद काले धुएं का गुबार आसमान में छा गया.

लापता लोगों का नाम

इसे भी पढ़ें- गूगल की मूल कंपनी Alphabet के CEO बने सुंदर पिचाई

सूडानी कैबिनेट ने एक बयान जारी करके कहा कि औद्योगिक क्षेत्र में आग लगने से 23 लोगों की मौत हो गई और 130 से ज्यादा लोग घायल हो गए.

इसमें कहा गया कि प्रारंभिक रिपोर्टों से पता चला है कि गैस टैंकर में विस्फोट से वहां आग लग गई.

पुलिस अधिकारी मोहम्मद अल-खतीम हसन ने कहा कि एक 'तकनीकी गलती' हुई, जब ईंधन ट्रक से माल उतारा जा रहा था.

सोशल मीडिया पर वीडियो फुटेज में विस्फोट का एक गोला आसमान में उड़ता हुआ दिखाई दिया, जिससे श्रमिक छटपटा रहे थे.

Last Updated : Dec 4, 2019, 7:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details