दिल्ली

delhi

अमेरिका में भारतीय छात्र पर चाकू से हमला, स्थिति गंभीर

By PTI

Published : Nov 2, 2023, 12:37 PM IST

Updated : Nov 2, 2023, 4:46 PM IST

अमेरिका में कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई कर रहे भारतीय छात्र पी वरुण राज पर एक लड़के ने चाकू से हमला कर दिया. ये हमला तब हुआ, जब वह एक जिम में वर्कआउट कर रहा था. उसी जिम में जॉर्डन एंड्रेड नामक लड़के ने उस पर चाकू से हमला किया. वरुण की हालत गंभीर है. Indian student stabbed, US state of Indiana, Computer Science student stabbed

Etv Bharat
Etv Bharat

वाशिंगटन : अमेरिका के इंडियाना राज्य में भारतीय छात्र पी वरुण राज (24) पर सप्ताहांत में एक फिटनेस केन्द्र में चाकू से हमला किया गया, जिसके बाद से उसकी हालत नाजुक बनी हुई है. उसे जीवन रक्षक प्रणाली पर रखा गया है. सूत्रों ने यह जानकारी है. कंप्यूटर साइंस के छात्र पी वरुण राज को रविवार सुबह एक जिम में जॉर्डन एंड्रेड नाम के लड़के ने चाकू से हमला कर दिया. अधिकारी हमले के कारणों का पता लग रहे हैं.

सूत्रों ने कहा, "तीन दिन के उपचार के बाद भी वरुण जीवन रक्षक प्रणाली पर है. उसके तंत्रिका तंत्र को गंभीर नुकसान पहुंचा है. उसके स्थायी तौर पर दिव्यांग होने तथा देखने में तकलीफ होने और बाईं तरफ के अंगों के कमजोर होने की आशंका है." हमलावर को गिरफ्तार कर लिया गया है और उस पर हत्या के प्रयास का आरोप लगाया गया है. वरुण की गंभीर चोटों को देखते हुए उसे अब फोर्ट वेन के ल्यूथेरन अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया है.

भारतीय छात्र पी वरुण राज

इस बीच हमलावर एंड्रेड को पोर्टर सुपीरियर कोर्ट के न्यायाधीश जेफरी क्लाइमर के समक्ष पेश किया गया. उसने अपने ऊपर लगाए गए आरोपों को खारिज किया है. 'द वालपराइसो यूनिवर्सिटी' के अध्यक्ष ने छात्र पर किए गए बर्बर हमले पर दुख व्यक्त किया है. विश्वविद्यालय के अध्यक्ष जोस पैडिला ने एक बयान में कहा, "हम वरुण राज पर हमले से स्तब्ध और दुखी हैं. वालपराइसो यूनिवर्सिटी में हम एक दूसरे को परिवार की तरह मानते हैं और इस प्रकार का हमला हमारे लिए भयावह है. हमारी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं उनके सभी दोस्तों और परिवार के साथ हैं."

माइकल फेंटन ने शिकागो ट्रिब्यून को भेजे गए एक ईमेल में कहा, "हमारी संवेदनाओं और प्रार्थनाओं के अलावा, विश्वविद्यालय और वालपो समुदाय वरुण के परिवार को जल्द से जल्द अमेरिका पहुंचने में मदद के लिए उन्हें संसाधन उपलब्ध करा रहे हैं." उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय पुलिस विभाग की जारी जांच में भी पूरा सहयोग दे रहा है. नॉर्थ अमेरिकन तेलुगु सोसाइटी (एनएटीएस) ने चंदा इकट्ठा करना शुरू किया है और बुधवार तक 38,000 डॉलर से अधिक की राशि जमा हो गई थी. एनएटीएस ने कहा, "फिलहाल उसकी हालत नाजुक है. वह कोमा में है और जीवन-मौत के बीच लड़ाई लड़ रहा है. उसके परिवार ने हमसे संपर्क किया और भारी चिकित्सकीय बिलों के भुगतान के साथ ही उसके अभिभावकों के अमेरिका आने का यात्रा खर्च उठाने में मदद का अनुरोध किया था. हम इसके लिए कोशिश कर रहे हैं."

घायल छात्र के परिवार को अमेरिका आने के लिए यूनिवर्सिटी कर रहा हर संभव मदद
वालपराइसो विश्वविद्यालय ने कहा है कि तेलंगाना के 24 वर्षीय छात्र पर हुए हमले ने उन्हें 'स्तब्ध और दुखी' कर दिया है और वे पीड़ित छात्र के परिवार को अमेरिका आने के लिए हरसंभव सहायता की पेशकश कर रहे हैं. विश्वविद्यालय के अध्यक्ष जोस पाडिला ने शिकागो ट्रिब्यून में प्रकाशित एक बयान में कहा, "वरुण राज पुचा पर हमले से हम स्तब्ध और दुखी हैं. वालपराइसो यूनिवर्सिटी में हम एक-दूसरे को परिवार मानते हैं और यह घटना हम सभी के लिए भयावह है. हम उनके स्‍वस्‍थ होने की कामना करते हैं."

विश्वविद्यालय ने कहा कि वे जांच में पुलिस के साथ सहयोग कर रहे हैं और वरुण के परिवार को अमेरिका आने में हर संभव सहायता भी कर रहे हैं. विश्वविद्यालय के संचार निदेशक माइकल फेंटन ने कहा, "हमारे विचारों और प्रार्थनाओं के अलावा, विश्वविद्यालय और वालपो समुदाय वरुण के परिवार को जल्द से जल्द संयुक्त राज्य अमेरिका पहुंचाने में मदद के लिए सभी सहायता और संसाधन उपलब्ध करा रहे हैं."

विश्वविद्यालय में वरुण के विभाग प्रमुख ने उसे एक "विनम्र" और "जागरूक छात्र" बताया जो अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने पर केंद्रित था. वालपराइसो विश्वविद्यालय में वरुण के कार्यक्रम के प्रमुख जॉर्ज पति ने कहा, "वरुण हमेशा एक बहुत ही जागरूक छात्र रहे हैं, उन्होंने अपने शैक्षणिक और व्यावसायिक लक्ष्यों को प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित किया है." जॉर्ज पति ने ट्रिब्यून को बताया, "वरुण को कंप्यूटिंग और सूचना विज्ञान विभाग के भीतर साथी छात्रों, शिक्षकों और कर्मचारियों के साथ अपने संबंधों को लेकर विनम्र और ईमानदार माना जाता है."

पढ़ें :6 साल के बेटे को उतारा मौत के घाट, पिछले एक साल से अमेरिकी महिला पति संग भारत में रह रही

Last Updated : Nov 2, 2023, 4:46 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details