दिल्ली

delhi

ऑस्ट्रेलिया की सीनेट के लिए चुने गए भारतीय मूल के लिबरल डेव शर्मा

By IANS

Published : Nov 27, 2023, 1:01 PM IST

पूर्व सांसद डेव शर्मा ने कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में अध्ययन किया, जहां उन्होंने कानून में प्रथम श्रेणी सम्मान के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की. उनके पास कैम्ब्रिज से मास्टर ऑफ आर्ट्स और डीकिन यूनिवर्सिटी से मास्टर ऑफ आर्ट्स (अंतर्राष्ट्रीय संबंध) की डिग्री भी है. (Indian origin Liberal Dave Sharma, senate seat)

Liberal Dave Sharma selected for Aus senate seat
ऑस्ट्रेलिया की सीनेट के लिए चुने गए भारतीय मूल के लिबरल डेव शर्मा

मेलबर्न: पूर्व सांसद डेव शर्मा न्यू साउथ वेल्स (एनएसडब्ल्यू) सीनेट पद जीतने वाले विपक्षी लिबरल पार्टी से भारतीय मूल के पहले व्यक्ति बनकर ऑस्ट्रेलियाई संसद में लौट रहे हैं. विदेश मंत्री मैरिस पायने द्वारा खाली की गई सीट के लिए रविवार को लिबरल पार्टी के सदस्यों के वोट में डेव ने पूर्व राज्य कोषाध्यक्ष एंड्रयू कॉन्स्टेंस को 251-206 से हराया. लिबरल पार्टी के नेता पीटर डटन ने मध्य पूर्व की स्थिति का जिक्र करते हुए एक बयान में कहा, 'लिबरल पार्टी के हिस्से के रूप में डेव का सीनेट में प्रवेश विदेश और घरेलू कार्यक्रमों को देखते हुए एक महत्वपूर्ण समय पर हुआ है.'

सीट हासिल करने पर शर्मा को बधाई देते हुए डटन ने कहा, 'उनकी कूटनीतिक और विदेश नीति विशेषज्ञता और अनुभव पूर्वी यूरोप, मध्य पूर्व और इंडो-पैसिफिक में अनिश्चित परिस्थितियों को देखते हुए सार्वजनिक नीति बहस को काफी वजन और ज्ञान प्रदान करेगा.' डटन ने कांटे की टक्कर वाली दौड़ में कॉन्स्टेंस और पूर्व मंत्री जेड सेसेलजा दोनों का समर्थन किया था, जहां 10 उम्मीदवारों ने रिंग में अपनी टोपी फेंकी थी, लेकिन डेव सर्वसम्मति के उम्मीदवार के रूप में उभरे.

डेव ने कहा, 'मैं (प्रधान मंत्री एंथनी) अल्बानी सरकार को उसके कई गलत कदमों और गलत निर्णयों के लिए सीनेट में जवाबदेह ठहराने और लेबर की लागत से निपटने के लिए संघर्ष कर रहे एनएसडब्ल्यू के कई परिवारों के लिए लड़ने का अवसर देने के लिए पार्टी सदस्यों को धन्यवाद देना चाहता हूं- जीवन-यापन का संकट.' 2019 से 2022 तक वेंटवर्थ की सीट के लिए संसद के संघीय सदस्य, शर्मा ने 2013 से 2017 तक इजरायल में ऑस्ट्रेलिया के राजदूत के रूप में भी कार्य किया.

डटन ने कहा, 'डेव सीनेट में तर्क की आवाज बनेंगे और 'ग्रीन्स और अन्य लोगों के सीनेटरों को उनकी यहूदी विरोधी भावना और शर्मनाक नैतिक समकक्षता के लिए जवाबदेह ठहराने में मदद करेंगे.' डटन ने कहा कि डेव रोजमर्रा के ऑस्ट्रेलियाई श्रमिकों, परिवारों और छोटे व्यवसायों के लिए लड़ना जारी रखेंगे जिन्हें सत्तारूढ़ लेबर सरकार द्वारा भुला दिया गया है और पीछे छोड़ दिया गया है. संसद में प्रवेश करने से पहले एक करियर राजनयिक के रूप में, डेव को वाशिंगटन डी.सी. और पोर्ट मोरेस्बी में भी तैनात किया गया था, उन्होंने बोगेनविले में शांति निगरानी समूह के साथ एक शांति रक्षक के रूप में कार्य किया, और प्रधान मंत्री और कैबिनेट विभाग के भीतर अंतरराष्ट्रीय प्रभाग का नेतृत्व किया.

उन्होंने कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में अध्ययन किया, जहां उन्होंने कानून में प्रथम श्रेणी सम्मान के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की. उनके पास कैम्ब्रिज से मास्टर ऑफ आर्ट्स और डीकिन यूनिवर्सिटी से मास्टर ऑफ आर्ट्स (अंतर्राष्ट्रीय संबंध) की डिग्री भी है.

पढ़ें:राष्ट्रपति चुनाव: 'हिंदू आस्था की वजह से रिपब्लिकन पार्टी का उम्मीदवार बनने की दौड़ में शामिल हुआ हूं'

ABOUT THE AUTHOR

...view details