दिल्ली

delhi

By

Published : Apr 4, 2022, 10:50 AM IST

ETV Bharat / international

हंगरी संसदीय चुनाव : पुतिन समर्थक पीएम विक्टर ओर्बन ने जीत का किया ऐलान

हंगरी के आम चुनाव में प्रधानमंत्री विक्टर ओर्बन की 'फ़ाइड्ज़ पार्टी' को बहुमत मिलता नजर आ रहा है. इस बीच प्रधानमंत्री विक्टर ओर्बन ने चुनाव में अपनी जीत का दावा किया है. ओर्बन को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का समर्थक माना जाता है.

हंगरी संसदीय चुनाव
पीएम विक्टर ओर्बन

बुडापेस्ट : हंगरी के राष्ट्रवादी प्रधानमंत्री विक्टर ओर्बन ने रविवार को हुए आम चुनाव में जीत की घोषणा की और चौथे कार्यकाल के लिए जनादेश का दावा किया है. प्रधानमंत्री विक्टर ओर्बन को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का बड़ा समर्थक माना जाता है. हालांकि, मतगणना अब भी जारी है. अभी तक प्रधानमंत्री की दक्षिणपंथी पार्टी को मजबूत बढ़त नजर आ रही है. विक्टर ओर्बन ने बुडापेस्ट में चुनाव की रात पार्टी के अधिकारियों तथा समर्थकों को संबोधित करते हुए कहा कि यह उनकी पार्टी के लिए एक बड़ी जीत है.

ओर्बन ने कहा कि हमारी इतनी बड़ी जीत हुई है कि आप उसे दूर स्थित चांद से देख सकते हैं और निश्चित तौर पर आप इसे ब्रसेल्स से भी देख सकते हैं. ओर्बन की अक्सर यूरोपीय संघ द्वारा लोकतंत्र को कमजोर करने और कथित भ्रष्टाचार कृत्यों पर गौर न करने के लिए आलोचना की जाती है. वोटों की गिनती अब भी की जा रही है, हालांकि ओर्बन की 'फ़ाइड्ज़ पार्टी' को चुनाव में बहुमत मिलता नजर आ रहा है.

यह भी पढ़ें- ग्रैमी अवॉर्ड्स में नजर आए जेलेंस्की: लगाई मदद की गुहार, दुनिया से मांगा समर्थन

'फ़ाइड्ज़ पार्टी' को 53 प्रतिशत मत मिले :राष्ट्रीय निर्वाचन कार्यालय के अनुसार, अभी तक करीब 91 प्रतिशत मतों की गिनती हो चुकी है, जिनमें से ओर्बन की 'फ़ाइड्ज़ पार्टी' नीत गठबंधन को 53 प्रतिशत, जबकि यूरोपीय समर्थक विपक्षी गठबंधन 'यूनाइटेड फॉर हंगरी' को 34 प्रतिशत से अधिक वोट मिले हैं.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details