दिल्ली

delhi

By

Published : Sep 7, 2022, 9:03 AM IST

ETV Bharat / international

महत्वपूर्ण समय में ब्रिटेन की जिम्मेदारी लेते हुए सम्मानित महसूस कर रही हूं: ट्रस

प्रधानमंत्री के रूप में अपने पहले भाषण में लिज ट्रस ने कहा कि उनकी सरकार ब्रिटेन को आकांक्षा पैदा करने वाला राष्ट्र बनाएगी.

लिज ट्रस
लिज ट्रस

नई दिल्ली: यूक्रेन युद्ध के कारण पैदा ऊर्जा संकट से व्यावहारिक रूप से निपटने और कर कटौती तथा सुधारों के जरिए अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने की प्रतिबद्धता जताते हुए ब्रिटेन की नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने मंगलवार को कहा कि एक महत्वपूर्ण समय में देश की जिम्मेदारी लेते हुए वह सम्मानित महसूस कर रही हैं. प्रधानमंत्री के रूप में अपने पहले भाषण में लिज ट्रस ने कहा कि उनकी सरकार ब्रिटेन को आकांक्षा पैदा करने वाला राष्ट्र बनाएगी. ट्रस ने कहा कि उनके पास कर कटौती और सुधारों के जरिये अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने की साहसिक योजना है.

उन्होंने वादा किया कि वह ऊर्जा संकट से व्यावहारिक तरीके से निपटेंगी जो रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा छेड़े गये यूक्रेन युद्ध की वजह से पैदा हुआ है. इससे पहले कंजरवेटिव पार्टी की नेता ट्रस ने 96 वर्षीय महारानी एलिजाबेथ द्वितीय से स्कॉटलैंड के एबर्डीनशायर में उनके बाल्मोरल कैसल स्थित आवास पर मुलाकात की और महारानी ने उन्हें औपचारिक रूप से ब्रिटेन का नया प्रधानमंत्री नियुक्त कर दिया. ट्रस देश की तीसरी महिला प्रधानमंत्री बनी हैं और उनके सामने देश में बढ़ते ऊर्जा संकट तथा बढ़ती कीमतों से निपटने की चुनौती है.

पढ़ें: लिज ट्रस ब्रिटेन की तीसरी महिला प्रधानमंत्री बनीं, भारत से संबंधों के लेकर प्रतिबद्ध

इससे पहले प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने महारानी के साथ मुलाकात में औपचारिक रूप से अपना इस्तीफा सौंपा. ट्रस महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के शासनकाल में देश की 15वीं प्रधानमंत्री हैं. उनके शासनकाल में पहले प्रधानमंत्री 1952 में विंस्टन चर्चिल थे. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद की दौड़ में ट्रस ने सोमवार को पूर्व वित्त मंत्री ऋषी सुनक को पराजित किया था.

लिज ट्रस ने अपने शीर्ष मंत्रियों का चयन किया, भारतीय मूल की ब्रेवरमैन गृह मंत्री नियुक्त: ब्रिटेन की नव नियुक्त प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने भारतीय मूल की सुएला ब्रेवरमैन को गृह मंत्री नियुक्त करने समेत अपनी कैबिनेट के शीर्ष पदों पर नियुक्ति की मंगलवार को घोषणा की. कंजर्वेटिव पार्टी के नेता के चुनाव में शुरुआत में ट्रस के खिलाफ खड़ी हुई ब्रेवरमैन ने मुकाबले से बाहर होने के बाद पूर्व वित्त मंत्री एवं भारतीय मूल के ऋषि सुनक के बजाय ट्रस को अपना समर्थन दिया था.

पढ़ें: लिज ट्रस आज लेंगी ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद की शपथ, एस. जयशंकर ने दी बधाई

गोवा और तमिल विरासत से संबंध रखने वाली 42 वर्षीय ब्रेवरमैन को गृह मंत्री के पद के रूप में उसका इनाम मिला है. वह प्रीति पटेल की जगह लेंगी, जिन्होंने सोमवार को निवर्तमान प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को अपना इस्तीफा सौंप दिया था. इसके अलावा ट्रस की शीर्ष टीम में थेरेसी कॉफे को उप प्रधानमंत्री और क्वासी क्वार्टेंग को वित्त मंत्री बनाया गया है. जेम्स क्लेवेरली को विदेश मंत्रालय का प्रभार सौंपा गया है. वेंडी मॉर्टन को ट्रेजरी की संसदीय मंत्री नियुक्त किया गया है और वह टोरी दल की पहली मुख्य सचेतक बन गई हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details