दिल्ली

delhi

By IANS

Published : Oct 25, 2023, 7:47 PM IST

ETV Bharat / international

हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह ने संघर्ष शुरू होने के बाद पहला बयान दिया

इजराइल और हमास युद्ध के बीच हिजबुल्लाह प्रमुख ने पहली बार कोई औपचारिक बयान दिया है. हिजबुल्लाह प्रमुख की एक तस्वीर सामने आई है, जिसमें वह हमास प्रमुख से मुलाकात करते हुए नजर आ रहे हैं. इजराइल ने कहा कि हिजबुल्लाह और हमास मिलकर लड़ाई लड़ रहे हैं. Hezbollah chief issues statement on israel hamas war, Israel hamas war continues

HEZBOLLAH
हिजबुल्लाह

तेल अवीव : हिजबुल्लाह के अल-मनार टेलीविजन नेटवर्क ने बुधवार को एक हस्तलिखित पत्र प्रकाशित किया, जिसके बारे में कहा जाता है कि यह पत्र संगठन के महासचिव हसन नसरल्लाह ने लिखा था. वाईनेट न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, नसरल्लाह जो हमास-इजरायल युद्ध की शुरुआत के बाद से चुप रहे और कैमरों के सामने आने से भी बचते रहे, ने पत्र में स्पष्ट किया कि उनके आतंकवादी संगठन के मारे गए गुर्गों के साथ बयानों, आखिरी रस्‍म और विभिन्न स्मारक कार्यक्रमों में कैसा व्यवहार किया जाना चाहिए.

अल-मनार की रिपोर्ट के अनुसार, नसरल्लाह ने इस्लामिक जिहाद प्रमुख ज़ियाद अल-नखला और हमास के उप प्रमुख सालेह अल-अरौरी से भी मुलाकात की, जो दोनों लेबनान में रहते हैं. बैठक में तीनों ने "हाल की घटनाओं और विभिन्न क्षेत्रों में युद्ध" पर चर्चा की, और मूल्यांकन किया कि गाजा में "प्रतिरोध के लिए वास्तविक जीत हासिल करने" के लिए उनके गठबंधन को क्या करना चाहिए, साथ ही वेस्ट बैंक और गाजा में फिलिस्तीनी लोगों के खिलाफ इजरायली हमले को कैसे रोका जाए.

अल-मनार ने बताया कि पार्टियां तालमेल जारी रखने और घटनाक्रम की रोजाना निगरानी करने पर सहमत हुईं. पत्र का प्रकाशन और फिलिस्तीनी संगठनों के नेताओं के साथ बैठक इस बात का सबूत है कि नसरल्लाह एकीकृत मोर्चे और प्रतिरोध की आम धुरी पर जोर देना चाहते हैं. हिज़्बुल्लाह की मौत का आंकड़ा सार्वजनिक रूप से जारी करना एक तरह का सबूत है कि संगठन हमास और इस्लामिक जिहाद के साथ "येरुसलम के रास्ते पर" जारी युद्ध में भाग ले रहा है.

इसके अलावा, बयान में वेस्ट बैंक का भी उल्लेख है. वाईनेट न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, नसरल्लाह फिलिस्तीनी क्षेत्र में जो कुछ भी हो रहा है, उसके प्रति अपनी प्रतिबद्धता को और मजबूत करने की कोशिश कर रहा है.

वाईनेट न्यूज के मुताबिक, इजरायल की उत्तरी सीमा पर लड़ाई में हिज़्बुल्लाह के सदस्य, हमास और इस्लामिक जिहाद के फ़िलिस्तीनी आतंकवादियों के साथ, जो दक्षिणी लेबनान में भी सक्रिय हैं, विभिन्न तरीकों से इजरायली सैनिकों पर हमला करने की कोशिश कर रहे हैं. इसके बावजूद, सुरक्षा प्रतिष्ठान ने हाल के दिनों में आकलन किया है कि ईरान और हिजबुल्लाह को इस स्तर पर युद्ध का जोखिम उठाने में कोई दिलचस्पी नहीं है जो वास्तव में लेबनान के विनाश का कारण बनेगा. इसमें बेरूत के कुछ हिस्से और शिया शहर बाल्बेक का क्षेत्र भी शामिल है.

ये भी पढ़ें : Israel-Hamas War Update 24 October : इजराइल ने 700 जगहों पर की भीषण बमबारी, हमास बोला- 35 हजार लड़ाके बैठे हैं तैयार

ABOUT THE AUTHOR

...view details