दिल्ली

delhi

हमास ने संघर्ष विराम समझौते के पहले दिन 12 और बंधकों को रिहा किया

By ANI

Published : Nov 29, 2023, 9:31 AM IST

जेरूसलम पोस्ट के रिपोर्ट के मुताबिक मंगलवार को हमास ने दो विदेशी नागरिकों सहित 12 और बंधकों को रिहा कर दिया. यह रिहाई बढ़े हुए संघर्ष विराम के पहले दिन हुई. Hamas Israel War, Hamas Israel ceasefire, 12 Israeli Hostages Released, Hamas On Truce

Hamas And Israel Hostages
प्रतिकात्मक तस्वीर

तेल अवीव : इजरायल और हमास के बीच विस्तारित संघर्ष विराम के पहले दिन मंगलवार को हमास ने दो विदेशी नागरिकों सहित 12 और बंधकों को रिहा कर दिया. जेरूसलम पोस्ट की रिपोर्ट में इसकी पुष्टी की है. जेरूसलम पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, रिहा किये गये बंधकों में मुख्य रूप से बुजुर्ग और उनके परिवार के कुछ सदस्य शामिल हैं. इस बीच, हमास ने मंगलवार को दो थाई नागरिकों को भी रिहा किया गया था.

इसके अलावा, जेरूसलम पोस्ट के अनुसार, इजरायल ने इन दस बंधकों की पहचान की पुष्टि की है. बंधकों में एक 81 वर्षीय महिला दित्जा हेमैन भी शामिल थी. उन्होंने 7 अक्टूबर को हमास के हमलों के दौरान खुद को सुरक्षित कमरे में बंद कर लिया था.

सात अक्टूबर को, जैसे ही हमास ने इजरायल की ओर सैकड़ों रॉकेट लॉन्च किए, 78 वर्षीय तामार मेट्जगर, अपने 80 वर्षीय पति योरम के साथ, किबुत्ज निर ओज पर अपने बम शेलटर में चली गईं, उन्हें भी आज रिहा कर दिया गया है.

जेरूसलम पोस्ट के अनुसार, 60 वर्षीय नोरालिन बाबाडिला अगोजो और उनके साथी गिदोन बाबानी अपनी 70वीं वर्षगांठ मनाने के लिए किबुत्ज निरिम में दोस्तों से मिलने गए थे, जब हमास ने इजरायल पर हमला किया.

जिसके बाद गिदान की मृत्यु हो गई. हालांकि, हमास ने नोरालिन का अपहरण कर लिया और उन्हें गाजा ले जाया गया. द टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार से शुरुआती चार दिवसीय संघर्ष विराम समझौते के तहत 50 से अधिक इजरायली बंधकों को रिहा किया गया है.

द टाइम्स ऑफ इजराइल की रिपोर्ट के अनुसार, प्रारंभिक संघर्ष विराम समझौते के अनुसार, इजरायल ने गाजा में अपने सैन्य अभियानों को चार दिनों के लिए रोकने पर सहमति व्यक्त की. इस बात पर जोर दिया कि वह गाजा से मुक्त किए गए 50 बंधकों में से प्रत्येक के लिए तीन फिलिस्तीनी सुरक्षा कैदियों को रिहा करेगा.

इसके अलावा, हमास ने 17 थाई, एक फिलीपींस नागरिक और एक रूसी-इजरायल नागरिक को भी रिहा किया गया. हालांकि, मंगलवार को, इजराइल और हमास ने अस्थायी संघर्ष विराम को दो दिनों के लिए बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की, जिससे आतंकवादी समूह की ओर से बंधक बनाए गए लगभग 20 और लोगों की रिहाई का मार्ग प्रशस्त हो गया.

ये भी पढ़ें

ABOUT THE AUTHOR

...view details