दिल्ली

delhi

By

Published : Nov 22, 2022, 2:12 PM IST

ETV Bharat / international

गार्सेटी को भारत में अमेरिका का नया राजदूत नियुक्त करने के लिए प्रतिबद्ध हैं: व्हाइट हाउस

एरिक गार्सेटी भारत में अमेरिका के अगले राजदूत हो सकते हैं. राष्ट्रपति जो बाइडेन का प्रशासन एरिक गार्सेटी को भारत में देश का राजदूत नियुक्त करने के लिए प्रतिबद्ध है.

Committed to appointing Garcetti as new US ambassador to India: White HouseEtv Bharat
गार्सेटी को भारत में अमेरिका का नया राजदूत नियुक्त करने के लिए प्रतिबद्ध हैं: व्हाइट हाउसEtv Bharat

वाशिंगटन: अमेरिका में व्हाइट हाउस ने कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडेन का प्रशासन एरिक गार्सेटी को भारत में देश का राजदूत नियुक्त करने के लिए प्रतिबद्ध है. उसने उम्मीद जतायी कि सीनेट जल्द ही उनके नामांकन पर अपनी मुहर लगा देगी. गार्सेटी (51) 2013 से लॉस एंजिलिस के मेयर रहे हैं. वह राष्ट्रपति बाइडन के करीबी सहायक हैं.

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरिन ज्यां-पियरे ने यहां सोमवार को पत्रकारों से कहा, 'भारत के साथ संबंध हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं. आपने देखा कि राष्ट्रपति (बाइडेन) ने पिछले सप्ताह ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बहुत संक्षिप्त मुलाकात की जब वह बाली में थे. साफ है कि यह बहुत महत्वपूर्ण रिश्ता है जिसका हम सम्मान करते हैं.'

उन्होंने विश्वास जताया कि भारत में अमेरिका के राजदूत के तौर पर राष्ट्रपति द्वारा नामित गार्सेटी के नाम पर जल्द ही सीनेट मुहर लगा देगी. अमेरिकी कांग्रेस के ऊपरी सदन के समक्ष एक से अधिक साल से यह नामांकन लंबित पड़ा है. अमेरिकी राष्ट्रपति ने जुलाई 2021 में गार्सेटी को भारत में अपने राजदूत के तौर पर नामित किया था.

ये भी पढ़ें- एलन मस्क ने कहा- फर्जी खातों की पहचान तक ट्विटर पेड वेरिफिकेशन शुरू नहीं करेगा

रिपब्लिकन सीनेटर चक ग्रासली ने गार्सेटी के एक वरिष्ठ कर्मी के अनुचित बर्ताव के आरोपों पर उनके नामांकन को अवरुद्ध किया है. हालांकि, अब उनके नामांकन पर रोक हटा ली गयी है लेकिन सत्तारूढ़ डेमोक्रेट्स इसे सीनेट के समक्ष लाने से इनकार कर रहे हैं क्योंकि उन्हे लगता है कि उनके पास इसके लिए पर्याप्त वोट नहीं हैं.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details