दिल्ली

delhi

By

Published : Jul 14, 2023, 12:25 PM IST

ETV Bharat / international

चीनी हैकरों ने अमेरिकी वाणिज्य मंत्री और विदेश विभाग के अधिकारियों के ई-मेल में लगाई सेंध

अमेरिका और चीन के बीच संबंधों में तनातनी बनी रहती है. इस बीच चीनी हैकरों ने अमेरिकी वाणिज्य मंत्री रायमोंडो और विदेश विभाग के अधिकारियों के ईमेल हैक किए. हालांकि, इसमें किसी डेटा के चुराए जाने से अमेरिका ने इनकार किया है.

Chinese hackers breach emails of US Commerce Secretary Raimondo State Department officials
चीनी हैकरों ने अमेरिकी वाणिज्य मंत्री और विदेश विभाग के अधिकारियों के ईमेल में लगाई सेंध

वाशिंगटन: चीनी हैकरों ने अमेरिकी वाणिज्य मंत्री जीना रायमोंडो और विदेश विभाग के अधिकारियों का ई-मेल हैक किया. यह घटना जून में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के दौरे से कुछ हफ्ते पहले हुई थी. मामले की जांच चल रही है लेकिन अमेरिकी अधिकारियों ने बुधवार को इस बात को खारिज कर दिया कि चीनी हैकर्स सैन्य या जासूसी सेवाओं का हिस्सा हो सकते हैं. साथ ही यह भी कहा कि उन हैकरों ने कोई संवेदनशील जानकारी नहीं चुराई.

विदेश विभाग की साइबर सुरक्षा टीम ने सबसे पहले घुसपैठ का पता लगाया. दो अमेरिकी अधिकारियों के अनुसार, रायमोंडो प्रशासन में बीजिंग के सबसे मुखर आलोचकों में से एक रहीं और वह निशाने पर थीं. हाल ही में उन्होंन चीन निर्यात नियंत्रण कड़ा रूख अपनाया और चेतावनी दी कि अगर वह रूस को चिप्स प्रदान करता है तो चीन को अमेरिकी सेमीकंडक्टर तकनीक की आपूर्ति में कटौती कर दी जाएगी.

अपनी प्रारंभिक जांच के आधार पर अधिकारियों का मानना है कि वह एकमात्र कैबिनेट स्तर की मंत्री थी जिनके मेल को सफलतापूर्वक हैक किया गया था. अधिकारियों ने कहा कि हैकर्स ब्लिंकन के माइक्रोसॉफ्ट 365 खाते में ईमेल हासिल करने में सक्षम नहीं थे, यहां तक ​​कि उन्हें अन्य राज्य विभाग के ईमेल बॉक्स तक भी पहुंच मिल गई. कई अधिकारियों ने कहा कि हमले का उद्देश्य बड़े पैमाने पर डेटा की घुसपैठ के बजाय व्यक्तिगत ईमेल खातों को निशाना बनाना था. चीनी हैकरों द्वारा पहले भी ऐसा किए जाने का संदेह है.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के प्रशासन के अधिकारियों ने इस बात का लेखा-जोखा देने से इनकार कर दिया कि हैकरों ने किन अधिकारियों को निशाना बनाया था. इससे पहले मंगलवार को माइक्रोसॉफ्ट ने खुलासा किया था कि अमेरिका की खुफिया जानकारी इकट्ठा करने के इरादे से चीनी हैकरों ने सरकारी ईमेल खातों तक पहुंच हासिल कर ली.

न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, सरकारी नेटवर्क में घुसपैठ के बारे में जानकारी देने वाले एक व्यक्ति के अनुसार, यह हमला लक्षित था, जिसमें हैकर्स एक व्यापक घुसपैठ को अंजाम देने के बजाय विशिष्ट खातों को निशाना बना रहे थे. इससे भारी मात्रा में डेटा के निकाले जाने का खतरा था. एक अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि यह उल्लेख करना उचित है कि विदेश विभाग ने 16 जून को घुसपैठ के बारे में पता लगाया और ब्लिंकन की बीजिंग यात्रा से ठीक पहले उसी दिन माइक्रोसॉफ्ट को सूचित किया. वह उस शाम वाशिंगटन से चले गये.

ये भी पढ़ें- अमेरिकी सीनेट समिति ने अरुणाचल प्रदेश को भारत का अभिन्न अंग मानने का प्रस्ताव पारित किया

ब्लिंकन के बाद अमेरिका की वित्त मंत्री जेनेट एल येलेन ने भी बीजिंग का दौरा किया. राष्ट्रपति बाइडेन और चीनी प्रधानमंत्री शी जिनपिंग ने पिछले नवंबर में बाली, इंडोनेशिया में एक बैठक में संबंधों को स्थिर करने की कोशिश करने पर सहमति व्यक्त की थी, लेकिन दोनों देशों के बीच तनाव तब बढ़ गया जब पेंटागन ने अमेरिका में एक चीनी जासूसी गुब्बारे की खोज की और उसे मार गिराया.

अमेरिका के आसमान में जासूसी गुब्बारे के मंडराने का पता चलने के बाद फरवरी में ब्लिंकेन की चीन यात्रा रद्द कर दी गई थी. बुधवार को एक बयान में विदेश विभाग ने कहा कि असामान्य गतिविधि का पता लगाने के बाद, सरकार ने सिस्टम को सुरक्षित करने के लिए कदम उठाए. साथ ही किसी भी आगे की गतिविधि पर बारीकी से निगरानी करना और तुरंत प्रतिक्रिया देना जारी रखा जाएगा. न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, विदेश विभाग द्वारा माइक्रोसॉफ्ट को हैक की सूचना देने के बाद, कंपनी ने पाया कि हैकर्स ने सरकारी एजेंसियों सहित लगभग 25 संगठनों को भी निशाना बनाया था.

(एएनआई)

ABOUT THE AUTHOR

...view details