दिल्ली

delhi

चीन ने नौसेना कमांडर दोंग जून को अपना नया रक्षा मंत्री बनाया

By PTI

Published : Dec 29, 2023, 8:41 PM IST

China new Defence Minister : चीन ने नौसेना कमांडर दोंग जून को अपना नया रक्षा मंत्री बनाया है. शीर्ष रक्षा पदों के लिए नियुक्तियों को चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग द्वारा मंजूरी दी जाती है. new Defence Minister, China appoints naval commander, naval commander General Dong Jun

China new Defence Minister
चीन में नया रक्षा मंत्री

बीजिंग: चीन ने बिना किसी स्पष्टीकरण के जनरल ली शांगफू को बर्खास्त करने के दो महीने बाद शुक्रवार को नौसेना कमांडर जनरल दोंग जून को अपना नया रक्षा मंत्री नामित किया (China new Defence Minister).

चीन की शीर्ष विधायिका नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी) ने अक्टूबर में ली के निष्कासन की पुष्टि की थी. यहां आधिकारिक मीडिया ने बताया कि पीपुल्स लिबरेशन आर्मी नेवी (पीएलएएन) के कमांडर दोंग को एनपीसी की स्थायी समिति ने रक्षा मंत्री नियुक्त किया है. मीडिया के मुताबिक, दोंग ने पीएलएएन के सभी प्रमुख नौसैनिक प्रभागों में काम किया है. हालांकि, उनकी उम्र की जानकारी नहीं दी गई है.

हांगकांग से प्रकाशित 'साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट' की खबर के मुताबिक, 2021 में नौसेना के शीर्ष कमांडर बनने से पहले दोंग ने उत्तरी समुद्री बेड़े में अपनी सेवा दी जो रूसी नौसेना के साथ नियमित युद्धाभ्यास करती है. उन्होंने पूर्वी समुद्री बेड़े में भी काम किया है जो जापान के साथ संभावित संघर्षों पर ध्यान केंद्रित करता है. दोंग ने दक्षिणी कमान थिएटर में भी अपनी सेवाएं दी है जिसके जिम्मे दक्षिण चीन सागर की सुरक्षा है.

शीर्ष रक्षा पदों के लिए नियुक्तियों को चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग द्वारा मंजूरी दी जाती है, जो सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) के महासचिव होने के अलावा केंद्रीय सैन्य आयोग (सीएमसी) के प्रमुख भी हैं.

ली से पहले विदेश मंत्री छिन कांग को भी बिना कारण बताए उनके पद से हटा दिया गया था. कांग के स्थान पर वांग यी को विदेश मंत्री नियुक्त किया गया था. इस साल के शुरुआत में वांग ने छिन का स्थान लिया था. ली और छिन दोनों का पता नहीं है. ली अगस्त के अंत से सार्वजनिक रूप से नजर नहीं आए हैं और उन्हें हटाने का कोई कारण नहीं बताया गया था.

ये भी पढ़ें

China Foreign Minister Missing : इनकी मुस्कान पर फिदा हुए मंत्री, महीने भर से नहीं आए मंत्रालय

ABOUT THE AUTHOR

...view details