दिल्ली

delhi

ईरान में एक रासायनिक कारखाने में विस्फोट, 133 घायल

By

Published : Jun 14, 2022, 1:10 PM IST

दक्षिणी ईरान में एक रासायनिक कारखाने में विस्फोट से कम से कम 133 लोग घायल हो गए. देश के एक सरकारी टेलीविजन ने मंगलवार को यह जानकारी दी. खबर के अनुसार, राजधानी तेहरान से लगभग 770 किलोमीटर दक्षिण में स्थित फार्स प्रांत के दक्षिणी शहर फिरोजाबाद में सोमवार शाम एक अमोनियम टैंक से रिसाव के कारण विस्फोट हुआ.

Explosion at a chemical factory in Iran
ईरान में एक रासायनिक कारखाने में विस्फोट

तेहरान :दक्षिणी ईरान में एक रासायनिक कारखाने में विस्फोट से कम से कम 133 लोग घायल हो गए. देश के एक सरकारी टेलीविजन ने मंगलवार को यह जानकारी दी. खबर के अनुसार, राजधानी तेहरान से लगभग 770 किलोमीटर दक्षिण में स्थित फार्स प्रांत के दक्षिणी शहर फिरोजाबाद में सोमवार शाम एक अमोनियम टैंक से रिसाव के कारण विस्फोट हुआ. दमकलकर्मियों ने आग पर काबू पा लिया है. प्रांतीय स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख वाहिद होसैनी के अनुसार 133 घायलों को स्थानीय अस्पतालों में ले जाया गया, जिनमें से 114 लोगों को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई.

पढ़ें: ईरान की वेबसाइट पर एनएसए डोभाल के बयान का जिक्र

घायलों में से अधिकतर कारखाने के कर्मचारी थे. विस्फोट के बाद घटनास्थल के पास बंद कर दी गई एक प्रमुख सड़क को अधिकारियों ने मंगलवार को फिर से खोल दिया. ईरान में औद्योगिक स्थलों पर आग या विस्फोट की घटनाएं होती रहती हैं, जिसका मुख्य कारण अकसर तकनीकी विफलताएं सामने आता है. ईरान में अक्सर देश के बुनियादी ढांचे को प्रभावित करने वाले औद्योगिक स्थलों पर आग या विस्फोट की घटनाएं होती रहती हैं. जिनका कारण मुख्य रूप से तकनीकी विफलता बताये जाते हैं.

पढ़ें : भारतीय व्यापारी का ईरान में हुआ था अपहरण, पीएम मोदी से स्वदेश लौटने में मदद की अपील

पश्चिम द्वारा वर्षों के आर्थिक प्रतिबंधों ने ईरान की मूल स्पेयर पार्ट्स और नए उपकरणों तक पहुंच को अवरुद्ध कर दिया है. ईरान में संवेदनशील सैन्य और परमाणु स्थल भी पिछले वर्षों में हमलों का निशाना रहे हैं, जिसका दोष ईरान ने इज़राइल पर लगाया है. फरवरी में, पश्चिमी प्रांत केमरनशाह में ईरान के शक्तिशाली अर्धसैनिक रिवोल्यूशनरी गार्ड के एक बेस पर इंजन ऑयल और ज्वलनशील सामग्री से भरे एक गोदाम में आग लग गई, जिससे एक शेड क्षतिग्रस्त हो गया लेकिन कोई हताहत नहीं हुआ.

ABOUT THE AUTHOR

...view details