दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

ऑस्ट्रेलियनसुपर CEO बोले- कारोबार को समझने वाले प्रधानमंत्री मोदी सबसे प्रभावशाली व्यक्ति

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर सिडनी पहुंचे पीएम मोदी ने मंगलवार को ऑस्ट्रेलियनसुपर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पॉल श्रोडर से मुलाकात की. इसके साथ ही फोर्टेसक्यू फ्यूचर इंडस्ट्रीज के सीईओ डॉ एंड्रयू फॉरेस्ट और हैनकॉक प्रॉस्पेक्टिंग की एग्जीक्यूटिव चेयरमैन जीना राइनहार्ट से भी मुलाकात की. इस दौरान पीएम मोदी ने भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच व्यापार के संबंध में चर्चा की.

By

Published : May 23, 2023, 11:38 AM IST

PM Modi visit to Australia
प्रधानमंत्री मोदी

सिडनी:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को ऑस्ट्रेलियनसुपर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पॉल श्रोडर से मुलाकात की. ऑस्ट्रेलियनसुपर एक सुपरनेशन फंड है जिसका मुख्यालय मेलबर्न, विक्टोरिया में है. प्रधानमंत्री ने दुनिया में विदेशी निवेश के लिए सबसे पसंदीदा प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में से एक के रूप में भारत की साख पर प्रकाश डाला और ऑस्ट्रेलियनसुपर को भारत के साथ साझेदारी करने के लिए आमंत्रित किया.

पीएम मोदी से मुलाकात के बाद श्रोडर ने कहा कि हमारी मुलाकात सबसे प्रभावशाली रही. प्रधानमंत्री सबसे प्रभावशाली व्यक्ति हैं, जो कारोबार को समझते हैं और जो बहुत उत्साहजनक भी हैं. प्रधानमंत्री ने भारत के बारे में अपने सपनों के बारे में बात की. उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलियनसुपर निश्चित रूप से भारत में और विशेष रूप से भारतीय इंफ्रास्ट्रक्चर फंड में निवेश करता है और हमारे पास बहुत अच्छा है भारत में निवेश का अनुभव है.

ये भी पढ़ें-PM Modi Australia visit: सिडनी पहुंचे पीएम मोदी, भारतीय समुदाय को करेंगे संबोधित

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष एंथनी अल्बनीस के साथ द्विपक्षीय बैठक में भाग लेने के लिए ऑस्ट्रेलिया की तीन दिवसीय यात्रा पर हैं. मोदी सोमवार को सिडनी पहुंचे और भारत में ऑस्ट्रेलियाई उच्चायुक्त बैरी ओ'फारेल और अन्य अधिकारियों ने उनका स्वागत किया. उनका स्वागत प्रवासी भारतीयों के सदस्यों ने भी किया जिन्होंने, भारतीय समुदाय के लोगों ने 'भारत माता की जय' और 'वंदे मातरम' के नारे लगाए.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया स्थित हरित ऊर्जा और प्रौद्योगिकी फर्म फोर्टेस्क्यू फ्यूचर इंडस्ट्रीज के कार्यकारी अध्यक्ष से भी मुलाकात की. प्रधानमंत्री मोदी ने हैनकॉक प्रॉस्पेक्टिंग की कार्यकारी अध्यक्ष जीना राइनहार्ट से भी बातचीत की. जॉर्जीना होप राइनहार्ट एओ एक ऑस्ट्रेलियाई अरबपति खनन व्यवसायी और व्यवसायी है. राइनहार्ट हैनकॉक प्रॉस्पेक्टिंग के कार्यकारी अध्यक्ष हैं, जो उनके पिता लैंग हैनकॉक द्वारा स्थापित एक निजी स्वामित्व वाली खनिज अन्वेषण और निष्कर्षण कंपनी है.

ये भी पढ़ें-पापुआ न्यू गिनी में पीएम मोदी ने 'तिरुक्कुरल' की टोक पिसिन भाषा में अनुवादित कृति का विमोचन किया

पीएम मोदी आज दोपहर बाद ऑस्ट्रेलियाई पीएम एंथनी अल्बनीस के बीच होने वाली द्विपक्षीय बैठक में व्यापार और निवेश पर चर्चा करेंगे, जिसमें एक व्यापक आर्थिक सहयोग समझौते के माध्यम से दोनों देशों के बीच व्यापार को बढ़ावा देने के प्रयास और लोगों को मजबूत करने के लिए काम करना शामिल है.

ये भी पढ़ें-PM Modi honoured: पीएम मोदी का फिजी में बजा डंका, मिला सर्वोच्च सम्मान

प्रधानमंत्री मोदी ने 'द ऑस्ट्रेलियन' अखबार को बताया कि हमने रक्षा, सुरक्षा, निवेश, शिक्षा, जल, जलवायु परिवर्तन और नवीकरणीय ऊर्जा, खेल, विज्ञान, स्वास्थ्य, संस्कृति सहित अन्य क्षेत्रों में काफी प्रगति की है. पिछले साल 29 दिसंबर को भारत और ऑस्ट्रेलिया ने आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौता (ईसीटीए) लागू किया था. विशेष रूप से, भारत-ऑस्ट्रेलिया द्विपक्षीय व्यापार पिछले वित्तीय वर्ष में 31 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक हो गया.

ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने पापुआ न्यू गिनी का दौरा किया, जहां उन्होंने अपने समकक्ष जेम्स मारपे के साथ संयुक्त रूप से फोरम फॉर इंडिया-पैसिफिक आइलैंड्स कोऑपरेशन (FIPIC) के तीसरे शिखर सम्मेलन की सह-अध्यक्षता की. इससे पहले उन्होंने जापान का दौरा किया, जहां उन्होंने जी7 उन्नत अर्थव्यवस्थाओं के शिखर सम्मेलन में भाग लिया और कई विश्व नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं. क्वाड समिट का भी आयोजन किया गया था.

(एएनआई)

ABOUT THE AUTHOR

...view details