दिल्ली

delhi

कनाडा में बंदूक की खरीद-बिक्री पर लगाम लगाने की तैयारी, नया विधेयक पेश

By

Published : May 31, 2022, 9:16 AM IST

Updated : May 31, 2022, 11:19 AM IST

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Canadian Prime Minister Justin Trudeau) देश में बंदूक की खरीद-बिक्री पर लगाम लगाएंगे. इसके लिए पीएम जल्द ही कानून पारित कराएंगे.

Canada to cap the market for handguns with new law
कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो

टोरंटो : कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के नेतृत्व वाली सरकार ने पिस्तौल के आयात, खरीद या बिक्री को सीमित करने संबंधी एक विधेयक सोमवार को पेश किया. ट्रूडो ने कहा, 'हम इस देश में पिस्तौल की संख्या सीमित कर रहे हैं.' इस कानून से निजी मालिकाना हक वाली पिस्तौलों की बढ़ती संख्या पर लगाम लगने की उम्मीद है. प्रधानमंत्री ने कहा, 'कनाडा में कहीं भी पिस्तौल खरीदना, बेचना, स्थानांतरित करना या आयात करना अवैध होगा.' कनाडा में 1,500 प्रकार की सैन्य-शैली के हथियारों पर प्रतिबंध लगाने और एक अनिवार्य वापसी खरीद कार्यक्रम की पेशकश करने की योजना पहले से ही है, जो वर्ष के अंत में शुरू होगी.

ट्रूडो सख्त बंदूक कानून बनाने की लंबे समय से योजना बना रहे थे, लेकिन नए कदमों की शुरुआत इस महीने अमेरिका के उवाल्डे, टेक्सास और बफेलो में हुईं गोलीबारी की घटनाओं के बाद हुई. आपातकालीन तैयारी मंत्री बिल ब्लेयर ने कहा कि कनाडा अमेरिका से बहुत अलग है. ब्लेयर ने कहा, 'कनाडा में बंदूक का स्वामित्व अधिकार नहीं, बल्कि विशेषाधिकार है. यह सिद्धांत कनाडा को दुनिया के कई अन्य देशों, विशेष रूप से दक्षिण में हमारे सहयोगियों और मित्रों से अलग करता है. कनाडा में बंदूकें केवल शिकार और खेल के लिए उपयोग की जाती हैं.'

बंदूकों तक आसान पहुंच नहीं होने के कारण कनाडा में अमेरिका की तुलना में हुईं सामूहिक गोलीबारी की घटनाओं की संख्या कम है, हालांकि अमेरिका की आबादी भी कनाडा की तुलना में कहीं अधिक है.

पढ़ें- टेक्सास गोलीबारी कांड : बाइडेन ने दिया सख्त कार्रवाई का आश्वासन

(PTI)

Last Updated : May 31, 2022, 11:19 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details