दिल्ली

delhi

टोरंटो में भारतीय दूतावास के बाहर खालिस्तानियों का प्रदर्शन, भारतवंशियों ने ऐसे दिया जवाब

By

Published : Jul 9, 2023, 11:46 AM IST

खालिस्तान समर्थक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद 8 जुलाई को कनाडा में खालिस्तान समर्थकों द्वारा की गई 'किल इंडिया' रैली पूरी तरह से फेल साबित हुई है. भारतीय समुदाय ने खालिस्तान समर्थक प्रदर्शनकारियों का मुकाबला करते हुए मुंहतोड़ जवाब दिया है. भारतवंशियों ने वाणिज्य दूतावास के बाहर तिरंगा लहराया और 'भारत माता की जय', 'वंदे मातरम', 'भारत जिंदाबाद' और 'खालिस्तान मुर्दाबाद' जैसे नारे लगाए.

Khalistan
Khalistan

टोरंटो:कनाडा के टोरंटो में खालिस्तान समर्थकों ने भारतीय वाणिज्य दूतावास के बाहर बड़ी संख्या में पहुंचकर प्रदर्शन किया, इसक जवाब में भारतीय समुदाय के लोगों ने तिरंगा लहराकर खालिस्तानियों को मुंहतोड़ जवाब दिया. आतंकी हरदीप सिंह निझर की हत्या के बाद 8 जुलाई को विदेश में खालिस्तान समर्थकों द्वारा की गई 'किल इंडिया' रैली पूरी तरह से फेल साबित हुई है. ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया में भारतीय दूतावासों के बाहर भी भीड़ इकट्ठा नहीं हो सकी.

सोशल मीडिया पर इसका एक वीडियो भी वायरल हो रहा है, जिसमें साफतौर पर देखा जा सकता है कि एक तरफ खालिस्तानी समर्थक भारतीय वाणिज्य दूतावास के सामने नारेबाजी कर रहे हैं, वहीं दूसरी बड़ी संख्या में भारतीय समुदाय के लोग तिरंगा एकजुट हुए हैं और खालिस्तानियों का विरोध कर रहे हैं. भारतीयों को 'भारत माता की जय', 'वंदे मातरम', 'भारत जिंदाबाद' और 'खालिस्तान मुर्दाबाद' जैसे नारे लगाते देखा गया और उन्होंने तख्तियां ले रखी थीं, जिन पर लिखा था, 'खालिस्तानी सिख नहीं हैं', और 'कनाडा खालिस्तानियों का समर्थन करना बंद करें' कनाडाई आतंकवादी.

भारत के विरोध के बाद खालिस्तानियों को विदेशों में समर्थन नहीं मिल रहा है, पिछले दिनों हरदीप निझर की हत्या के बाद सिख फॉर जस्टिस के प्रमुख आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू द्वारा 8 जुलाई को यूके, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में बुलाई गई रैलियां सफल नहीं रहीं.

कनाडा में भारतीय प्रवासियों ने कहा कि 'हम यहां खालिस्तानियों का सामना करने के लिए वाणिज्य दूतावास के सामने खड़े हैं. हम यहां खालिस्तानियों को रोकने की कोशिश कर रहे हैं और हम यहां भारत और कनाडा की एकजुटता के लिए हैं. वे खालिस्तानियों के खिलाफ है. भारतीय अनिल शिरिंगी ने कहा कि वे भारतीय वाणिज्य दूतावास का समर्थन करने के लिए वहां हैं और खालिस्तानियों की धमकी के खिलाफ खड़े हुए हैं, जो भारतीय राजनयिकों को दी गई थी. वाणिज्य दूतावास के बाहर विरोध प्रदर्शन में खड़े भारतीय समुदाय के एक अन्य सदस्य विद्या भूषण धर ने कहा कि कनाडा एक शांतिपूर्ण देश है और हम शांतिपूर्ण रहना चाहते थे और हमें रहना भी चाहिए.

ये भी पढ़ें-

कनाडा में खालिस्तानियों ने भारतीय राजनयिकों को बनाया निशाना, जारी किया 'Kill India' पोस्टर

Khalistan: लंदन में भारतीय उच्चायोग पर कोई भी सीधा हमला पूरी तरह से अस्वीकार्य- ब्रिटेन के विदेश सचिव

आपको बता दें कि पिछले महीने कनाडा में खालिस्तान टाइगर फोर्स के प्रमुख हरदीप सिंह निज्जर की कथित हत्या के बाद खालिस्तान समर्थक तत्वों ने शनिवार को ब्रिटेन, अमेरिका, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में भारतीय मिशनों के बाहर रैलियां आयोजित करने की घोषणा की थी. इसके बाद कनाडा और अमेरिका में भारतीय राजदूतों के साथ-साथ टोरंटो में महावाणिज्य दूतावास को धमकी भरे पोस्टर लगाए गए थे. पिछले कुछ महीनों में कनाडा में खालिस्तानी अलगाववादियों से जुड़ी तीन बड़ी भारत विरोधी घटनाएं सामने आई हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details