दिल्ली

delhi

By IANS

Published : Nov 28, 2023, 11:37 AM IST

Updated : Nov 28, 2023, 12:50 PM IST

ETV Bharat / international

Labour Party UK : जानिए क्यों भारतीय मूल के डिप्टी मेयर लंदन देंगे इस्तीफा

Labor Party parliamentary candidate in Leicester East : फिनटेक उद्यमी राजेश अग्रवाल अपने पद से इस्तीफा दे रहे हैं. लंदन के मेयर सादिक खान द्वारा Deputy Mayor for Business नियुक्त Rajesh Agrawal ने 2016 में डिप्टी की भूमिका संभाली.

Labor Party parliamentary candidate in Leicester East Rajesh Agarwal to step down as Deputy Mayor for Business
राजेश अग्रवाल

लंदन : लंदन के भारतीय मूल के डिप्टी मेयर (बिजनेस) राजेश अग्रवाल को हाल ही में लीसेस्टर ईस्ट में लेबर पार्टी के संसदीय उम्मीदवार के रूप में चुना गया. अब वह चुनाव प्रचार पर फोकस करने के लिए अपने पद से इस्तीफा दे रहे हैं. अग्रवाल ने 2016 में डिप्टी की भूमिका संभाली, उन्हें लंदन के मेयर सादिक खान द्वारा नियुक्त किया गया, प्रति वर्ष 141406 पाउंड का वेतन दिया गया.

Deputy Mayor Business Rajesh Agarwal ब्रिटेन में सबसे बड़ी दक्षिण एशियाई आबादी वाले निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने के लिए 18 नवंबर को हुए चुनाव में चुना गया था, जहां 2022 में भारत-पाकिस्तान क्रिकेट मैच के बाद भयंकर सांप्रदायिक झड़पें हुई थीं. Rajesh Aggarwal ने सोमवार को एक्स पर साझा किए गए एक पोस्ट में लिखा, " Labor Party UK के संसदीय उम्मीदवार के रूप में मेरे हालिया चयन और सावधानीपूर्वक विचार के बाद, मैंने लीसेस्टर ईस्ट में चुनाव प्रचार पर फोकस करने के लिए लंदन के डिप्टी मेयर के रूप में पद छोड़ने का निर्णय लिया है."

राजेश अग्रवाल

साढ़े 7 साल से लंदनवासियों की सेवा करना सम्मान की बात
फिनटेक उद्यमी ने कहा, "पिछले साढ़े सात साल से इस क्षमता में लंदनवासियों की सेवा करना वास्तव में सम्मान और सौभाग्य की बात है और मैंने इसमें अपना सब कुछ दिया है. लाखों अन्य लोगों की तरह, मैं भी बहुत कम पैसे लेकर इस देश में आया और इसे अपना घर बना लिया. चूंकि मैंने न्यूनतम वेतन से थोड़ा ऊपर काम किया, इसलिए मुझे पता है कि विफलता और सफलता के बीच एक पतली रेखा होती है.''

Rajesh Aggarwal ने कहा कि अपने कार्यकाल के दौरान, वह ब्रेक्सिट, असफल व्यापार वार्ता, कोविड-19 महामारी और अब जीवनयापन संकट की पृष्ठभूमि में प्रतिबद्धताओं को पूरा करने में सक्षम रहे हैं. उन्होंने लंदन के निवेश अवसरों को बढ़ावा देने के लिए दुनिया भर में व्यापार मिशनों का भी नेतृत्व किया है, जिसमें भारत, जापान और अमेरिका की उनकी यात्राएं शामिल हैं.

उन्होंने राजधानी की व्यवसाय वृद्धि और गंतव्य एजेंसी लंदन एंड पार्टनर्स के अध्यक्ष के रूप में भी काम किया है. अग्रवाल ने कहा कि Leicester East को उनके जैसे एक सांसद की जरूरत है जो पूरी लगन से व्यवसाय समर्थक और कार्यकर्ता समर्थक हो, निवेश को आकर्षित करने के लिए महत्वाकांक्षी हो जो आपकी संभावनाओं को बदल दे, क्षेत्रीय सांस्कृतिक, आर्थिक और धार्मिक मतभेदों को पाट दे."

Leicester East के सांसद के रूप में, अग्रवाल ने कहा कि वह अपने सभी मतदाताओं के लिए किफायती घरों पर ध्यान केंद्रित करेंगे, विभिन्न समुदायों को एक साथ आने के लिए प्रोत्साहित करेंगे, नौकरियों की रक्षा करेंगे, उचित वेतन को बढ़ावा देंगे और सभी के लिए जीवन स्तर में वृद्धि करेंगे. लीसेस्टर ईस्ट 1987 के बाद से हर चुनाव में लेबर द्वारा जीता गया है. लेकिन मई में शहर के स्थानीय चुनावों में लेबर के प्रदर्शन पर चिंताओं के बाद, निर्वाचन क्षेत्र को पार्टी के मुख्यालय द्वारा आंतरिक जांच के अधीन किया गया है. Labor Party parliamentary candidate in Leicester East

ये भी पढ़ें-

इस भारतीय लड़की को ब्रिटेन ने एक दिन के लिए बनाया 'उच्चायुक्त', जानें क्यों

Last Updated : Nov 28, 2023, 12:50 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details