दिल्ली

delhi

सुनक ने सीओपी27 पर अपना फैसला पलटा, कहा - जलवायु शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे

By

Published : Nov 2, 2022, 6:35 PM IST

ब्रिटेन के पीएम ऋषि सनक (British Prime Minister Rishi Sunak) ने कहा है कि वह मिस्र में होने वाले जलवायु शिखर सम्मेलन सीओपी27 में भाग लेंगे. यह जानकारी सुनक ने ट्वीट कर दी.

British Prime Minister Rishi Sunak
ब्रिटेन के पीएम ऋषि सनक

लंदन : ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सनक (British Prime Minister Rishi Sunak) ने बुधवार को घोषणा की कि वह अगले सप्ताह मिस्र में होने वाले जलवायु शिखर सम्मेलन सीओपी27 में भाग लेंगे. इससे पहले उन्होंने कहा था कि ब्रिटेन में आर्थिक संकट और अन्य घरेलू मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए शर्म अल-शेख में होने वाली बैठक में भाग नहीं लेंगे.

सुनक ने जलवायु कार्यकर्ताओं और अपनी सरकार के अंदर से ही आलोचना के बाद अपना फैसला पलटा. सरकार में सुनक के सहयोगी और भारतीय मूल के आलोक शर्मा ने कहा था कि जलवायु कार्रवाई के मुद्दे पर ब्रिटिश प्रतिबद्धता जताने के लिए प्रधानमंत्री का सम्मेलन में उपस्थित होना महत्वपूर्ण है. सुनक ने ट्वीट कर अपना फैसला पलटने की जानकारी दी. सुनक पर दबाव उस समय और बढ़ गया जब पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (former prime minister Boris Johnson) ने पुष्टि की कि वह छह से 18 नवंबर के बीच आयोजित शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे.

सुनक ने ट्वीट किया, 'जलवायु परिवर्तन पर बिना कार्रवाई के कोई दीर्घकालिक खुशहाली संभव नहीं है.' उन्होंने कहा, 'नवीकरणीय ऊर्जा में निवेश किए बिना कोई ऊर्जा सुरक्षा संभव नहीं है. इसलिए मैं अगले सप्ताह सीओपी27 में भाग लूंगा, सुरक्षित और सतत भविष्य के निर्माण के लिए ग्लासगो की विरासत को पूरा करने के लिए.' उन्होंने पिछले साल नवंबर में स्कॉटलैंड में ब्रिटेन की अध्यक्षता में आयोजित सीओपी26 शिखर सम्मेलन के संदर्भ में यह टिप्पणी की.

विपक्षी लेबर पार्टी ने अपना फैसला पलटने के लिए सुनक पर निशाना साधा. भारत के पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव सीओपी27 में 18 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे.

ये भी पढ़ें - पिछले 200 सालों में ब्रिटेन को मिला अपना सबसे युवा प्रधानमंत्री ऋषि सुनक

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details