दिल्ली

delhi

Talks on Release of captives in Gaza: ब्राजील के राष्ट्रपति ने गाजा में बंधकों की रिहाई पर ईरानी समकक्ष रायसी से बात की

By ANI

Published : Oct 18, 2023, 7:52 AM IST

Updated : Oct 18, 2023, 7:58 AM IST

हमास के आतंकियों ने इजरायल के लोगों को बंधक बनाकर रखा है. इनकी रिहाई को लेकर ब्राजील और ईरान के राष्ट्रपति के बीच बातचीत हुई. Talks on Release of captives in Gaza- Brazil's President speaks to Iranian counterpart

Brazil's President Lula da Silva speaks to Iranian counterpart Raisi over release of captives in Gaza
ब्राजील के राष्ट्रपति ने गाजा में बंधकों की रिहाई पर ईरानी समकक्ष रायसी से बात की

ब्रासीलिया : ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी ने मध्य पूर्व में चल रही स्थिति और गाजा में बंधकों की रिहाई पर चर्चा करने के लिए मंगलवार को ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला दा सिल्वा को फोन किया. ब्राजील सरकार द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार सिल्वा ने कहा कि मिस्र की सीमा के पास गाजा पट्टी छोड़ने के लिए ब्राजीलियाई लोगों का एक समूह इंतजार कर रहा है. उन्होंने क्षेत्र में लड़ाई से पीड़ित महिलाओं और बच्चों के प्रति अपनी सहानुभूति व्यक्त की.

इस बीच ईरानी राष्ट्रपति ने इजरायली बमबारी को तत्काल रोकने और गाजा पट्टी की नाकाबंदी को समाप्त करने का आह्वान किया. राष्ट्रपति लूला ने कहा कि एक आम सहमति तक पहुंचने के लिए हर संभव प्रयास किया जाए जिससे एक मानवीय गलियारा बनाया जा सके और सभी बंधकों की रिहाई की अपील की. इससे गाजा में बमबारी को समाप्त करने की अपील के लिए सबसे अच्छा संकेत होगा.

लूला ने बातचीत के दौरान कहा, 'सबसे महत्वपूर्ण बात यह सुनिश्चित करना है कि युद्ध चाहने वालों के परिणाम महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों को न भुगतने पड़ें. मुझे दुख होता है जब मैं देखता हूं कि गरीबों के लिए घर और अस्पताल बनाना कितना मुश्किल होता है. और युद्ध में इसे कितनी आसानी से नष्ट कर दिया जाता है.

इजराइल रक्षा बल (आईडीएफ) के जनरल स्टाफ के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल हर्जी हलेवी ने मंगलवार को इजराइल की घोषणा से पहले अपने सैनिकों के लिए एक संदेश जारी किया कि गाजा पट्टी पर हमास के हमले के जवाब में गाजा पट्टी पर जमीनी हमला करने की तैयारी की जा रही है. एक्स पर साझा किए गए एक संदेश में आईडीएफ ने इजरायल पर हमास के आतंकी हमले को इजरायल के खिलाफ जानलेवा आश्चर्यजनक हमला कहा और कहा कि वे हवा, जमीन और समुद्र से दुश्मन पर हमला कर रहे हैं. आईडीएफ सैनिकों और कमांडरों को संबोधित करते हुए इसने एक्स पर कहा, 'शनिवार की सुबह, 7 अक्टूबर 2023 को हमास आतंकवादी संगठन ने इजराइल राज्य के खिलाफ एक जानलेवा आश्चर्यजनक हमला शुरू किया.

वे क्रूर और आपराधिक कार्रवाइयों को अंजाम देकर इजराइल की संप्रभुता को अस्थिर करना चाहते हैं. इस दुर्भाग्यपूर्ण घड़ी के दौरान, हम अपनी मातृभूमि और इजराइल की स्वतंत्रता की रक्षा करने की शपथ ले रहे हैं और जवाबी लड़ाई लड़ रहे हैं. यह लगातार 12वां दिन है जब आईडीएफ हवा, जमीन और समुद्र से दुश्मन पर हमला कर रहा है.

ये भी पढ़ें- IDF Spokesperson on hospital blast: आईडीएफ ने कहा- गाजा अस्पताल में हुए धमाके के लिए इस्लामिक जिहाद जिम्मेदार

पत्र में कहा गया है, 'हमने दुश्मन के बुनियादी ढांचे, नेतृत्व और क्षमताओं को नष्ट कर दिया और महत्वपूर्ण नुकसान पहुंचाया. हम हर जगह उनका पीछा करेंगे और पकड़ेंगे और उन पर बलपूर्वक हमला करेंगे. हम अपने घर की रक्षा के लिए अपने मिशन में दृढ़ और एकीकृत हैं और हर मोर्चे पर किसी भी स्थिति के लिए तैयार हैं. हमारी अटल जिम्मेदारी दुश्मन पर काबू पाना और हर जगह सुरक्षा बहाल करना है.

Last Updated : Oct 18, 2023, 7:58 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details