दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

UAE Brazil Relation : ब्राजील लैटिन अमेरिका में यूएई का प्रमुख व्यापारिक भागीदार है: अल जायोदी

यूएई के विदेश व्यापार राज्य मंत्री डॉ. थानी बिन अहमद अल जायोदी ने कहा कि हम आगे के संयुक्त आर्थिक विकास और प्राथमिक क्षेत्रों में रचनात्मक सहयोग प्राप्त करने के लिए दोनों देशों (यूएई और ब्राजील) के बीच व्यापार और निवेश संबंधों को बढ़ावा देने के संयुक्त प्रयासों को आगे बढ़ाने के लिए तत्पर हैं.

By

Published : Apr 16, 2023, 8:11 AM IST

UAE Brazil Relation
प्रतिकात्मक तस्वीर

दुबई (यूएई) :यूएई के विदेश व्यापार राज्य मंत्री डॉ. थानी बिन अहमद अल जायोदी ने कहा कि यूएई-ब्राजील संबंध लगातार बढ़ रहे हैं. उन्होंने कहा कि दोनों देश एक दूसरे की साझा हितों को आगे बढ़ाने पर जोर दे रहे हैं और यह शानदार बात है. उन्होंने अमीरात समाचार एजेंसी (डब्ल्यूएएम) से ब्राजील के नेता की यात्रा के बारे में बात की. उन्होंने अपने बयान में कहा कि इस तरह की उच्च स्तरीय आधिकारिक यात्राएं हमारे संबंधों को रणनीतिक साझेदारी के स्तर तक आगे बढ़ाने और दोनों देशों के बीच साझा हित के कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों में व्यापक सहयोग में मदद करेंगी.

पढ़ें : सूडान की राजधानी खार्तूम में सेना और अर्धसैनिक रैपिड फोर्स के बीच झड़प, भारत ने जारी की एडवाइजरी

उन्होंने कहा कि यूएई और ब्राजील के बीच व्यापार और निवेश संबंध दोनों देशों के बीच सहयोग के बंधन को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. उन्होंने कहा कि यूएई-ब्राजील व्यापार ने 2022 में अपने मजबूत ऊपर की प्रवृत्ति को जारी रखा. उन्होंने कहा कि हमने कुल मिलाकर 4 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक का कारोबार किया. जो की साल-दर-साल 2021, 2020 और 2019 की तुलना में क्रमशः 32 प्रतिशत, 67 प्रतिशत और 43 प्रतिशत अधिक है. उन्होंने कहा कि 2022 के लिए गैर-तेल विदेशी व्यापार के आंकड़ों के अनुसार, ब्राजील लैटिन अमेरिका में यूएई का शीर्ष व्यापारिक भागीदार है.

पढ़ें : Painting Of Indian Soldiers : ब्रिटेन ने भारतीय सैनिकों के चित्र के निर्यात पर प्रतिबंध लगाया

अल जायोदी ने कहा कि यूएई ब्राजील में आयात के लिए सबसे महत्वपूर्ण बाजारों में 23वें और ब्राजील के निर्यात के लिए सबसे महत्वपूर्ण विदेशी बाजारों में 27वें स्थान पर है. 2022 में अरब देशों के साथ ब्राजील के कुल वाणिज्य में 18 फीसदी की हिस्सेदारी के साथ, मंत्री ने कहा कि यूएई अरब दुनिया में ब्राजील के सबसे महत्वपूर्ण व्यापारिक भागीदारों की सूची में दूसरे स्थान पर आ गया है. अल जायोदी ने कहा कि ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला डा सिल्वा की आधिकारिक यात्रा के दौरान हमने कई मुद्दों पर बाद की.

पढ़ें : Painting Of Indian Soldiers : ब्रिटेन ने भारतीय सैनिकों के चित्र के निर्यात पर प्रतिबंध लगाया

(एएनआई/डब्ल्यूएएम)

ABOUT THE AUTHOR

...view details