दिल्ली

delhi

Pakistan Bomb Blast: बलूचिस्तान के मस्जिद के बाहर बम ब्लास्ट, 56 की मौत

By PTI

Published : Sep 29, 2023, 1:08 PM IST

Updated : Sep 29, 2023, 8:09 PM IST

पाकिस्तान में शुक्रवार को हुए एक बम ब्लास्ट में कम से कम 13 लोगों की मौत और 70 अन्य गंभीर रूप से घायल हुए थे. वहीं, अब मरने वालों की संख्या बढ़कर 56 हो गई है.

Etv Bharat
Etv Bharat

कराची/पेशावर : पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में एक मस्जिद के पास शुक्रवार को हुए एक आत्मघाती विस्फोट में कम से कम 13 लोगों की मौके पर मौत हुई, जिसकी संख्या अब बढ़कर 56 हो गई है. वहीं, 50 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं. पैगम्बर मोहम्मद का जन्मदिन 'ईद ए मिलाद उन नबी' मनाने के लिए मस्जिद के बाहर एक रैली के वास्ते भारी संख्या में लोग इकट्ठा हुए थे कि तभी यह विस्फोट हुआ. मीडिया की खबरों से यह जानकारी सामने आई है. जियो समाचार की खबर के मुताबिक, मुस्तांग जिले में मदीना मस्जिद के समीप यह विस्फोट हुआ. इस आत्मघाती विस्फोट में मारे गए लोगों में रैली के दौरान ड्यूटी पर तैनात मुस्तांग के पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) नवाज गश्कोरी भी शामिल हैं.

खबर के मुताबिक, मस्जिद के समीप विस्फोट उस वक्त हुआ जब लोग ईद-मिलाद उन नबी के मौके पर इकट्ठा हुए थे. पैगंबर मोहम्मद के जन्मदिवस पर ईद-मिलाद उन नबी पर्व मनाया जाता है. शहर पुलिस थाना के प्रभारी मोहम्मद जावेद लहरी ने बताया कि यह एक 'आत्मघाती विस्फोट' था और हमलावर ने पुलिस अधिकारी की गाड़ी के बगल में खड़े होकर खुद को बम से उड़ा लिया. लहरी ने बताया कि घायलों को चिकित्सा केंद्रों में भर्ती कराया जा रहा है जबकि अस्पतालों में आपात स्थिति लागू कर दी गयी है. डॉन अखबार ने जिला स्वास्थ्य अधिकारी (डीएचओ) अब्दुल रज्जाक शाही को यह कहते हुए उद्धृत किया कि हमले में कम से 52 लोगों की मौत हुई है और करीब 50 अन्य घायल हुए हैं. उन्होंने बताया कि कुछ घायलों की हालत गंभीर बनी हुई है. अब तक इस हमले की जिम्मेदारी किसी संगठन ने नहीं ली है.

बलूचिस्तान के अंतरिम सूचना मंत्री जान अचाकजई ने कहा कि बचाव दलों को मुस्तांग के लिए रवाना कर दिया गया है. उन्होंने कहा कि गंभीर रूप से घायल लोगों को क्वेटा स्थानांतरित किया जा रहा है और सभी अस्पतालों में आपात स्थिति लागू कर दी गई है. उन्होंने कहा, "शत्रु, विदेशी ताकतों की सरपरस्ती में बलूचिस्तान में शांति व धार्मिक सौहार्द को नष्ट करना चाहता है. यह विस्फोट असहनीय है." कार्यवाहक मुख्यमंत्री अली मर्दान डोमकी ने प्राधिकारियों को विस्फोट के लिए जिम्मेदार लोगों को गिरफ्तार करने का निर्देश दिया है. उन्होंने कहा, "विध्वंस के दोषी किसी रहम के हकदार नहीं हैं. जिन्होंने भी शांतिपूर्ण जुलूस को निशाना बनाया है उनसे कड़ाई से निपटा जाएगा."

मुख्यमंत्री ने लोगों से आंतकवाद के खिलाफ एकजुट रहने की अपील की. उन्होंने कहा कि इस्लाम शांति का धर्म है और जिन्होंने इस जघन्य अपराध को अंजाम दिया है उन्हें मुस्लिम नहीं कहा जा सकता. डोमकी ने इस घटना को लेकर सूबे में तीन दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है. अंतरिम गृह मंत्री सरफराज अहमद बुगती ने भी घटना की कड़ी निंदा की है. हमले के बाद पंजाब सूबे की पुलिस ने कहा कि उसके 'मेहनती अधिकारी' पूरे प्रांत में जुम्मे की नमाज पर मस्जिदों की सुरक्षा का अपना कर्तव्य निर्वहन कर रहे हैं. कराची पुलिस ने कहा कि अतिरिक्त महानिरीक्षक खादिम हुसैन रिंद ने मुस्तांग की घटना के मद्देनजर पुलिस को 'पूरी तरह से सतर्क' रहने का निर्देश दिया है. मुस्तांग में गत 15 दिन में यह दूसरा बड़ा धमाका है. इसी महीने के शुरू में मुस्तांग में ही हुए धमाके में 11 लोग मारे गए थे.

पढ़ें :Blast in Somalia : सोमालिया में आत्मघाती कार बम विस्फोट में 20 लोगों की मौत

खैबर पख्तूनख्वा में विस्फोट : बलूचिस्तान में हुए आत्मघाती विस्फोट के कुछ घंटो बाद खैबर पख्तूनख्वा के एक मस्जिद में बम धमाका हुआ. जिसमें कम से कम चार लोगों की मौत हो गई और 12 अन्य लोग घायल हो गए. पुलिस ने यह जानकारी दी. पुलिस के मुताबिक यह विस्फोट हांगू जिले के दोआबा पुलिस थाने के नजदीक मस्जिद के पास हुआ. पुलिस के अनुसार पांच आतंकवादी दोआबा पुलिस थाने में घुस गए थे, लेकिन कानून प्रवर्तन बलों ने तुरंत उन पर गोलीबारी शुरू कर दी. गोलीबारी में जहां एक आतंकवादी मारा गया, वहीं दूसरे ने मस्जिद की इमारत के पास खुद को बम से उड़ा लिया, जिससे उसकी छत ढह गई.

पुलिस ने बताया कि तीन आतंकवादी घटनास्थल से भाग गये. पुलिस ने बताया कि विस्फोट के समय मस्जिद में 30 से 40 नमाजी मौजूद थे. विस्फोट में चार लोग मारे गए और 12 अन्य घायल हो गए. पुलिस उपायुक्त फजले अकबर और आईजीपी अख्तर हयात गंडापुर दोनों ने अलग-अलग बयानों में इसकी पुष्टि की है. उन्होंने कहा कि हांगू मस्जिद बचाव अभियान पूरा हो गया है. खैबर पख्तूनख्वा के कार्यवाहक सूचना मंत्री बैरिस्टर फिरोज जमाल शाह ने भी विस्फोट में चार लोगों की मौत की पुष्टि की है.

Last Updated : Sep 29, 2023, 8:09 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details