दिल्ली

delhi

Russia Ukraine Attacks : रूस और यूक्रेन के बीच हमले तेज, निशाने पर ब्लड बैंक और यूनिवर्सिटी

By

Published : Aug 6, 2023, 10:44 AM IST

एक ओर जहां यूक्रेन में शांति पर चर्चा के लिए 40 देशों के प्रतिनिधी सऊदी अरब में एकत्र हुए हैं और समाधान के बारे में चर्चा कर रहे हैं. इस बीच मॉस्को और कीव की सेनाओं ने हमले बढ़ा दिए हैं. ताजा हमलों में रूस ने यूक्रेन के ब्लड बैंक और यूनिवर्सिटी को निशाना बनाया है.

Russia Ukraine Attacks
प्रतिकात्मक तस्वीर

कीव : रूस और यूक्रेन के बीच हमले तेज हो गये हैं. अल जजीरा के मुताबिक, ताजा हमलों में यूक्रेन का एक बल्ड बैंक, एक विश्वविद्यालय और एक विमानों की देखरेख करने वाला सेंटर प्रभावित हुआ है. जानकारी के मुताबिक, रूस ने हवाई हमले कर के इन स्थानों को क्षति ग्रस्त किये हैं. बताया जा रहा है कि काला सागर में एक रूसी टैंकर पर कीव के हमले के बाद रूसी और यूक्रेनी बलों ने अपने हमले बढ़ा दिए हैं.

स्थानीय समय के अनुसार, शनिवार देर रात ये हमले तब हुए जब चीन, भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका सहित 40 देशों के वरिष्ठ अधिकारियों ने यूक्रेन में युद्ध को समाप्त करने के तरीके पर सऊदी अरब में बातचीत की. हालांकि इस दो दिवसीय बैठक में किसी अंतिम घोषणा की संभावना नहीं है.

यूक्रेनी अधिकारियों ने शनिवार देर रात पूर्वी शहर कुपियांस्क में बल्ड बैंक पर हमले के लिए रूस को दोषी ठहराया. जबकि मॉस्को में स्थापित अधिकारियों ने कीव पर रूसी-नियंत्रित डोनेट्स्क क्षेत्र में एक विश्वविद्यालय को नुकसान पहुंचाने के लिए क्लस्टर हथियारों का उपयोग करने का आरोप लगाया. यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने खार्किव क्षेत्र में कुपियांस्क पर हमले को 'युद्ध अपराध' बताया और कहा कि 'वहां मृत और घायल हैं'. उन्होंने यह नहीं बताया कि कितने लोग मारे गए या घायल हुए.

ये भी पढ़ें

उन्होंने कहा कि रूसी सेना ने हमले में 'टारगेटेड एयर बम' का इस्तेमाल किया. उन्होंने कहा कि बचावकर्मी घटनास्थल पर बचाव कार्य में लगे हुए हैं. उन्होंने कहा कि यह युद्ध अपराध रूसी आक्रामकता के बारे में सब कुछ कहता है. जेलेंस्की की रिपोर्ट के कुछ घंटों बाद, पूर्वी यूक्रेन में डोनेट्स्क के मास्को-नियुक्त गवर्नर ने कहा कि यूक्रेनी गोलाबारी के कारण क्षेत्र में एक विश्वविद्यालय की इमारत में आग लग गई थी. उन्होंने कहा कि प्रारंभिक जानकारी से संकेत मिलता है कि आग का कारण विवादास्पद क्लस्टर हथियार थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details