दिल्ली

delhi

By

Published : Aug 10, 2022, 7:45 PM IST

ETV Bharat / international

फ्रांस में सीन नदी से निकाले जाने के बाद बेलुगा व्हेल की मौत

फ्रांस के सीन नदी में भटकी हुई बेलुगा व्हेल की बचाव अभियान के दौरान मौत हो गई है. बताया जा रहा है कि वह बेहद कमजोर हालत में थी और उसे सांस लेने में दिक्कत हो रही थी. यूरोप के सबसे बड़े दक्षिणी फ्रांस के मारिनलैंड सी एनिमल पार्क की इसाबेल ब्रासेउर ने बताया कि चार मीटर (13 फीट) के सीतासियन को एक सप्ताह पूर्व तलाशा गया था और उस वक्त वह बीमार और कम वजन की नजर आई थी.

बेलुगा व्हेल की मौत
बेलुगा व्हेल की मौत

पेरिस : फ्रांसीसी अधिकारियों ने कहा कि सीन नदी में भटकी हुई बेलुगा व्हेल की मौत हो गई है. पशु चिकित्सक ओलिवेट कोर्टोइस ने कहा कि बचाव अभियान के दौरान बेहद कमजोर इस सफेद स्तनधारी जीव को सांस लेने में दिक्कत शुरू हो गई थी. आरोप है कि चिकित्सकों ने उसे पीड़ा से मुक्ति देने के लिए उसे मार देने का फैसला किया. व्हेल को नॉरमंडी में खारे पानी में स्थानांतरित करने की योजना बनाई जा रही थी.

इसे पिछले हफ्ते सीन में पहली बार तब देखा गया, जब यह आर्कटिक के अपने सामान्य रास्ते से भटक गई थी. समुद्री जीवों के संरक्षण से जुड़े समूह 'सी शेफर्ड फ्रांस' ने कहा कि नदी से निकाले जाने के बाद चार मीटर लंबी बेलुगा का परीक्षण करने वाले चिकित्सकों ने पाया कि उसका पाचन तंत्र काम नहीं कर रहा था, जिसके चलते वह कुछ भी खा नहीं पा रही थी. पशु चिकित्सकों ने उसके पाचन-तंत्र को फिर से दुरुस्त करने का प्रयास किया.

व्हेल को ठीक होने के लिए कई दिनों तक खारे पानी में रखे जाने की योजना थी, जिसके बाद उसे समुद्र में छोड़ा जाना था. इसके लिए उसे 'रेफ्रिजरेटेड' ट्रक से नॉरमंडी तट ले जाया जा रहा था. बचाव दल ने पहले कहा था कि स्थानांतरण से व्हेल के मरने का जोखिम था, क्योंकि प्रक्रिया काफी तनावपूर्ण थी.

पढ़ें :फ्रांस के सीन नदी में भटकी बेलुगा व्हेल को बचाने की तैयारी शुरू

ABOUT THE AUTHOR

...view details