दिल्ली

delhi

यूरोप को गैस की आपूर्ति बढ़ाने के लिए अजरबैजान यूरोपीय आयोग के साथ सहयोग कर रहा है : अलीयेव

By

Published : Jun 17, 2022, 9:14 AM IST

अजरबैजान के राष्ट्रपति इल्हाम अलीयेव ने घोषणा की है कि उनका देश यूरोप में गैस वितरण को बढ़ावा देने के लिए यूरोपीय आयोग के साथ सहयोग कर रहा है. पारंपरिक ग्लोबल बाकू फोरम में बोलते हुए अलीयेव ने कहा कि यूरोप में स्थिति काफी बदल गई है, सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने बताया.

यूरोप को गैस की आपूर्ति बढ़ाने के लिए अजरबैजान यूरोपीय आयोग के साथ सहयोग कर रहा है
यूरोप को गैस की आपूर्ति बढ़ाने के लिए अजरबैजान यूरोपीय आयोग के साथ सहयोग कर रहा है

बाकू : अजरबैजान के राष्ट्रपति इल्हाम अलीयेव ने घोषणा की है कि उनका देश यूरोप में गैस वितरण को बढ़ावा देने के लिए यूरोपीय आयोग के साथ सहयोग कर रहा है. पारंपरिक ग्लोबल बाकू फोरम में बोलते हुए अलीयेव ने कहा कि यूरोप में स्थिति काफी बदल गई है, सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने बताया. उन्होंने कहा कि यूरोप में अजरबैजान से ऊर्जा संसाधनों की मांग बढ़ रही है. बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए हम हर संभव प्रयास कर रहे हैं. अलीयेव ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में कई यूरोपीय देशों ने गैस आपूर्ति के लिए अजरबैजान से संपर्क किया है. अब हम इस मुद्दे पर यूरोपीय आयोग के साथ सहयोग कर रहे हैं.

पढ़ें: फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों ने की कीव की यात्रा, 'नरसंहार' की निंदा की

उन्होंने वैश्विक ऊर्जा बाजारों की स्थिति को अप्रत्याशित बताते हुए कहा कि इससे उत्पादकों और उपभोक्ताओं के बीच असमानता भी होती है. यह उत्पादकों के लिए भी एक जोखिम है. अगर कोई सोचता है कि तेल और गैस के उत्पादक देश इन ऊंची कीमतों से खुश हैं तो यह एक गलत आकलन है. उत्पादकों, उपभोक्ताओं के बीच हितों के संतुलन के लिए एक स्थिर बाजार की उत्पादकों को वास्तव में जरूरत है. ओपेक प्लस के प्रयास जिसमें अजरबैजान सक्रिय रूप से भाग ले रहा है इसी उद्देश्य के लिए है.

पढ़ें: बिलावल भुट्टो ने भारत-पाकिस्तान के बीच संबंध बहाली की वकालत की

इससे पहले अजरबैजान के नेता ने कहा कि देश की गैस आपूर्ति ने पिछले साल 20 बिलियन क्यूबिक मीटर की वृद्धि की. अजरबैजान ने 2022 में 24 बिलियन क्यूबिक मीटर गैस की आपूर्ति करने की योजना बनाई है, जिसमें यूरोप को 10 बिलियन क्यूबिक मीटर से अधिक शामिल करना है. 2020 के अंत में, अजरबैजान ने दक्षिणी गैस कॉरिडोर के माध्यम से कैस्पियन सागर में शाह डेनिज क्षेत्र से यूरोप में वाणिज्यिक गैस वितरण शुरू करने की घोषणा की. देश अब तुर्की, जॉर्जिया, ग्रीस, बुल्गारिया और इटली को गैस की आपूर्ति कर रहा है. वैश्विक विश्व व्यवस्था की चुनौतियां विषय के तहत गुरुवार को बाकू में 9वें ग्लोबल बाकू फोरम की शुरुआत हुई. तीन दिवसीय कार्यक्रम में 50 देशों के उच्च-स्तरीय प्रतिनिधि शामिल होते हैं, जिनमें राष्ट्रपति, पूर्व राष्ट्राध्यक्ष और सरकार, अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के प्रमुख और अन्य गणमान्य व्यक्ति शामिल हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details