दिल्ली

delhi

Operation Dost flight reaches Syria: 7वां ऑपरेशन दोस्त राहत सामग्री के साथ सीरिया पहुंचा

By

Published : Feb 12, 2023, 2:06 PM IST

तुर्की और सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप के बाद भारत सरकार की ओर से मानवीय सहायता के रूप में लगातार राहत सामग्री भेजी जा रही है. इसी क्रम में 7वां ऑपरेशन दोस्त 23 टन से अधिक राहत सामग्री लेकर भूकंप प्रभावित सीरिया पहुंच गया.

Etv Bharat7th Operation Dost flight reaches earthquake hit Syria with over 23 tons of relief material
Etv Bharat 7वां ऑपरेशन दोस्त राहत सामग्री के साथ सीरिया पहुंचा

दमिश्क: सातवें ऑपरेशन दोस्त की उड़ान 23 टन से अधिक राहत सामग्री के साथ रविवार को भूकंप प्रभावित सीरिया पहुंची. दमिश्क हवाई अड्डे पर स्थानीय प्रशासन और पर्यावरण उप मंत्री मुताज डौजी ने इस राहत सामग्री को प्राप्त किया.

7वां ऑपरेशन दोस्त

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया, '7वीं ऑपरेशन दोस्त उड़ान 23 टन से अधिक राहत सामग्री के साथ सीरिया पहुंची, जिसमें जेनसेट, सोलर लैंप, आपातकालीन और महत्वपूर्ण देखभाल दवाएं, और आपदा राहत उपभोग्य वस्तुएं शामिल हैं. दमिश्क हवाई अड्डे पर स्थानीय प्रशासन और पर्यावरण उप मंत्री मुताज डौजी द्वारा प्राप्त किया गया.'

सातवां ऑपरेशन दोस्त शनिवार को भूकंप प्रभावित सीरिया और तुर्की के लिए रवाना हुआ. भारतीय वायु सेना (C17) ने राहत सामग्री, चिकित्सा सहायता, आपातकालीन और महत्वपूर्ण देखभाल दवाएं, चिकित्सा उपकरण और उपभोग्य सामग्रियों को उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में हिंडन एयरबेस से रवाना किया था.

इससे पहले विदेशमंत्री एस जयशंकर ने उड़ान के बारे में ट्वीट किया, 'भारतीय वायुसेना के विमान राहत सामग्री, चिकित्सा सहायता, आपातकालीन और महत्वपूर्ण देखभाल दवाओं के साथ पहले सीरिया में उतरेंगे और फिर तुर्की के लिए रवाना होंगे. विदेश मंत्रालय ने कहा कि भूकंप राहत सामग्री और उपकरण सीरिया और तुर्की भेजे गए.

राहत सामग्री

विदेश मंत्रालय के अनुसार, उड़ान 35 टन से अधिक राहत सामग्री ले गई. जिसमें से 23 टन से अधिक सीरिया में राहत प्रयासों के लिए और लगभग 12 टन तुर्की के लिए है. तुर्की को भेजी जाने वाली सामग्री में आर्मी फील्ड अस्पताल और एनडीआरएफ के लिए टीम की आपूर्ति, ईसीजी जैसे चिकित्सा उपकरण, मरीज की निगरानी, एनेस्थीसिया मशीन, सिरिंज पंप, ग्लूकोमीटर, कंबल और अन्य राहत सामग्री शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- Turkey Syria earthquake death toll: तुर्की और सीरिया में भूकंप से मरने वालों की संख्या 28000 के पार

इससे पहले भारतीय वायुसेना के विमान में राहत सामग्री, चिकित्सा उपकरण, चिकित्सा सहायता और महत्वपूर्ण देखभाल दवाएं लोड की जा रही थीं. 06 फरवरी, 2023 को तुर्की और सीरिया में विनाशकारी भूकंप आए. सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार के भूकंप के बाद तुर्की और सीरिया में मरने वालों की संख्या शनिवार (स्थानीय समय) पर 28,192 तक पहुंच गई.

भारत ने इस क्षेत्र में विनाशकारी भूकंपों और झटकों के बाद तुर्की और सीरिया को सहायता प्रदान करने के लिए ऑपरेशन दोस्त लॉन्च किया. 'ऑपरेशन दोस्त' के तहत भारत तुर्की और सीरिया को भारी मात्रा में मानवीय सहायता भेज रहा है.

(एएनआई)

ABOUT THE AUTHOR

...view details