दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

चीन के 2 और रूस के 6 फाइटर जेट दक्षिण कोरिया में घुसे, मचा हड़कंप

सियोल के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ (जेसीएस) ने कहा कि युद्धक विमानों ने कडीज में उड़ान भरी, लेकिन दक्षिण कोरिया की क्षेत्रीय वायु सीमा का उल्लंघन नहीं किया. पूर्वाह्न 5:48 पर, दो चीनी एच-6 बमवर्षकों ने जेजू के दक्षिणी द्वीप के दक्षिण में जलमग्न चट्टान, इओ आइलेट से 126 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में एक क्षेत्र से कडीज में उड़ान भरी, और उन्होंने सुबह 6:13 बजे कडीज की वायू सीमा से निकल गये.

By

Published : Nov 30, 2022, 12:00 PM IST

2 Chinese, 6 Russian warplanes enter S. Korea's air defense zone without notice: JCS
चीन के 2 और रूस के 6 फाइटर जेट दक्षिण कोरिया में घुसे, मचा हड़कंप

सियोल: दो चीनी और छह रूसी युद्धक विमानों ने बुधवार को बिना किसी सूचना के दक्षिण कोरिया के वायु रक्षा पहचान क्षेत्र (केएडीआईजेड) में प्रवेश किया. सियोल के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ (जेसीएस) ने कहा कि इस घटना ने वायु सेना को लड़ाकू विमानों को घटनास्थल पर ले जाने के लिए प्रेरित किया. कडीज में विमानों का प्रवेश तब हुआ जब यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के विरोध को बनाए रखते हुए चीन-अमेरिकी प्रतिद्वंद्विता के बीच दक्षिण कोरिया संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ अपने गठबंधन को मजबूत करने पर जोर दे रहा है.

पढ़ें: अमेरिकी सीनेट में समलैंगिक विवाह विधेयक पारित, रिपब्लिकन पार्टी ने भी किया समर्थन

JCS ने कहा कि युद्धक विमानों ने कडीज में उड़ान भरी, लेकिन दक्षिण कोरिया की क्षेत्रीय वायु सीमा का उल्लंघन नहीं किया. पूर्वाह्न 5:48 पर, दो चीनी एच-6 बमवर्षकों ने जेजू के दक्षिणी द्वीप के दक्षिण में जलमग्न चट्टान, इओ आइलेट से 126 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में एक क्षेत्र से कडीज में उड़ान भरी, और उन्होंने सुबह 6:13 बजे कडीज की वायू सीमा से निकल गये. सुबह 6:44 बजे, बमवर्षकों ने दक्षिण कोरिया के दक्षिणी बंदरगाह शहर पोहांग के उत्तर-पूर्व के एक क्षेत्र से कडीज में फिर से प्रवेश किया और सुबह ही 7:07 बजे क्षेत्र से बाहर निकल गए.

पढ़ें: कतर के अधिकारी ने माना विश्व कप परियोजनाओं पर काम करने के दौरान 500 प्रवासी श्रमिकों की गई जान

फिर छह रूसी विमान - चार टीयू -95 बमवर्षक और दो एसयू -35 लड़ाकू विमान - साथ ही दो चीनी एच -6 बमवर्षक ने दक्षिण के उल्लुंग द्वीप से 200 किमी उत्तर पूर्व में दोपहर 12:18 बजे केडीज में उड़ान भरी और दोपहर 12:36 बजे वायू सीमा से बाहर निकल गये. पर्यवेक्षकों ने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि दोनों देश संयुक्त हवाई अभ्यास कर रहे हैं. JCS के अनुसार, F-15K जेट सहित दक्षिण कोरियाई सैन्य विमानों को संभावित आकस्मिक स्थिति के खिलाफ एक सामरिक कदम के रूप में तैनात किया गया था.

जनरल आसिम मुनीर ने पाकिस्तान के नए सेना प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाला

ABOUT THE AUTHOR

...view details