दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

चीन से संबंध मजबूत करने में जुटा यूरोपीय संघ, अगले सप्ताह वार्ता

यूरोपीय संघ चीन के साथ आर्थिक, राजनीतिक और सैन्य रिश्तों को मजबूत करने पर जोर दे रहा है. इसी क्रम में अगले सप्ताह यूरोपीय संघ के प्रमुख नेता चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करेंगे.

By

Published : Sep 10, 2020, 11:31 AM IST

xi-jinping
चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग

ब्रसेल्स : यूरोपीय संघ (ईयू) के नेता अगले सप्ताह जलवायु परिवर्तन, कोरोना वायरस महामारी तथा अन्य मुद्दों पर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ चर्चा करेंगे. यह चर्चा वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए होगी.

ईयू ने बुधवार को एक बयान में कहा कि काउंसिल के अध्यक्ष चार्ल्स माइकल सोमवार को जिनपिंग के साथ कॉन्फ्रेंस की अध्यक्षता करेंगे. आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वोन डेर लेयेन और जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल भी कॉन्फ्रेंस में भाग लेंगी.

इस वीडियो सम्मेलन में व्यापार मुद्दे भी उठेंगे. यूरोपीय संघ के सदस्य देश अपनी कंपनियों के लिए चीनी बाजार में पहुंच की मांग कर रहे हैं.

पिछले कुछ महीनों के दौरान ईयू अधिकारियों ने आर्थिक, राजनीतिक एवं सैन्य ताकत के रूप में तेजी से उभर रहे चीन के साथ संबंधों को मधुर बनाने की जरूरत पर जोर दिया. ट्रंप प्रशासन के दौरान चीन के साथ अमेरिका के संबंधों में तनाव आ गया है.

यह भी पढ़ें-दूसरा विश्व युद्ध : ट्रंप ने विलमिंगटन को पहली हेरिटेज सिटी घोषित किया

जर्मनी ने सितंबर में सभी ईयू नेताओं और चीन के बीच सम्मेलन की मेजबानी की योजना बनाई थी लेकिन यह कार्यक्रम महामारी के चलते हाल ही स्थगित कर दिया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details