दिल्ली

delhi

संयुक्त राष्ट्र महासभा में जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर ध्यान केंद्रित करेंगे : जॉनसन

By

Published : Sep 19, 2021, 6:39 PM IST

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन इस सप्ताह न्यूयॉर्क में होने वाली संयुक्त राष्ट्र महासभा की उच्चस्तरीय बैठक में शामिल होंगे. इस दौरान विश्व नेताओं से जलवायु परिवर्तन को लेकर 'ठोस कदम' उठाने का आग्रह करेंगे.

प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन
प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन

लंदन : ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन इस सप्ताह न्यूयॉर्क में होने वाली संयुक्त राष्ट्र महासभा की उच्चस्तरीय बैठकों के दौरान विश्व नेताओं से जलवायु परिवर्तन को लेकर 'ठोस कदम' उठाने का आग्रह करेंगे.

प्रधानमंत्री कार्यालय डाउनिंग स्ट्रीट ने यह जानकारी साझा की है. 21 सितंबर से 27 सितंबर बीच होने वाली वार्षिक आम परिचर्चा में 100 से अधिक देशों और सरकारों के प्रमुख, विदेश मंत्री व राजनयिक व्यक्तिगत रूप से शामिल होंगे. प्रधानमंत्री जॉनसन और जो बाइडेन अमेरिका राष्ट्रपति बनने के बाद पहली बार व्हाइट हाउस जाएंगे.

वह संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में भाग लेंगे, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत विभिन्न विश्व नेताओं के शरीक होने की उम्मीद है. इस यात्रा को कांफ्रेंस ऑफ द पार्टीज (सीओपी 26) संयुक्त राष्ट्र जलवायु शिखर सम्मेलन के 26वें सत्र के लिए एक महत्वपूर्ण अग्रदूत के रूप में देखा जा रहा है. जिसकी मेजबानी नवंबर में ग्लासगो में ब्रिटेन द्वारा की जाएगी.

इसे भी पढ़ें-अटलांटिक महासागर के ऊपर बना उष्णकटिबंधीय तूफान

जॉनसन ने महासभा से पहले कहा विश्व नेताओं के पास सीओपी 26 से पहले अपनी जलवायु प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के लिए कम समय बचा है. डाउनिंग स्ट्रीट ने कहा कि वह जलवायु संकट के प्रभाव को कम करने के साथ-साथ इसके परिणामों के अनुकूल होने के लिए विकासशील देशों का समर्थन करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details