दिल्ली

delhi

कोरोना वायरस : विश्व स्वास्थ्य संगठन ने जारी किए दो मोबाइल एप

By

Published : May 15, 2020, 11:36 AM IST

Updated : May 15, 2020, 4:35 PM IST

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में मदद के लिए दो मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किए हैं. पहला एप महामारी के दौरान अपने जीवन-रक्षक कौशल का विस्तार करने के लिए स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के लिए डिजाइन किया गया है. दूसरा एप डब्ल्यूएचओ इन्फो आम जनता को जानकारी देने के लिए बनाया गया है.

etvbharat
प्रतीकात्मक चित्र

जिनेवा : विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में मदद के लिए दो मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किए हैं. पहला एप महामारी के दौरान अपने जीवन-रक्षक कौशल का विस्तार करने के लिए स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के लिए डिजाइन किया गया है. दूसरा एप डब्ल्यूएचओ इन्फो आम जनता को जानकारी देने के लिए बनाया गया है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने पहले एप का नाम डब्ल्यूएचओ अकादमी रखा है. इसके जरिए स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को फायदा मिलेगा. वे कोविड ज्ञान संसाधन तक पहुंच सकते हैं. इसमें अप-टू-मिनट मार्गदर्शन, उपकरण, प्रशिक्षण और आभासी कार्यशालाएं शामिल हैं, जो उन्हें कोविड-19 रोगियों की देखभाल करने में मदद करेंगे. इसके जरिए वे खुद को भी सुरक्षित रख सकते हैं.

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस एदनोम घेब्रेयेसस ने कहा, 'इस नए मोबाइल एप के साथ, डब्लूएचओ हर जगह स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के लिए सीखने और ज्ञान-साझा करने की शक्ति को सीधे हाथ में ले रहा है.'

एप्लिकेशन को 20,000 वैश्विक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के सर्वेक्षण के आधार पर बनाया गया है. इनमें अधिकतर ने खुद को महामारी के खिलाफ तैयार करने के लिए आभासी लर्निंग पर जोर देने की वकालत की है.

दूसरा एप डब्लूएचओ इन्फो दुनिया भर में लाखों लोगों को कोविड-19 की ताजा खबरों और घटनाक्रमों की वास्तविक समय में जानकारी प्रदान करेगा.

यह भी पढ़ें- दुनिया में कोरोना से 3 लाख से अधिक मौतें, अमेरिका सबसे ज्यादा प्रभावित

डब्ल्यूएचओ की पहल और दवाओं और टीकों की खोज के बारे में जानकारी के अलावा, एप लगातार कोरोना वायरस मामलों की संख्या को भी अपडेट करेगा.

दोनों एप गूगल प्ले स्टोर और एप्पल एप स्टोर से मुफ्त डाउनलोड किया जा सकता है.

Last Updated : May 15, 2020, 4:35 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details