दिल्ली

delhi

By

Published : Jul 27, 2019, 12:02 AM IST

ETV Bharat / international

फ्रांस में 42.6 डिग्री सेल्सियस पहुंचा तापमान, 146 का साल का टूटा रिकार्ड

फ्रांस में इस बार भीषण गर्मी पड़ रही है. पेरिस में 42.6 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकार्ड दर्ज किया गया है जो कि 1873 के बाद सबसे अधिक है.

पेरिस में रिकार्ड गर्मी

पेरिसः फ्रांस में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है इस भयानक गर्मी से लोगों का जीना मुश्किल हो गया है. 26 जुलाई को पेरिस में 146 वर्षों में सबसे अधिक 42.6 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकार्ड किया गया. जो कि 1873 में पड़े गर्मी से भी अधिक है. यह गर्मियों की शुरुआत के बाद से दूसरी बार सबसे अधिक तापमान है.

पेरिस में रिकार्ड गर्मी

फ्रांसीसी राष्ट्रीय मौसम विभाग ने 23 जुलाई को देश भर के 80 प्रांतों में उच्च तापामान के नारंगी अलर्ट जारी किया था. 24 जुलाई को उत्तरी फ्रांस के पेरिस समेत 20 प्रांतों में रेड अलर्ट जारी किया था.

रिकॉर्ड उच्च तापमान ने लोगों को सीन नदी सहित प्राकृतिक स्थानों से दूर रहने के लिए मजबूर कर दिया. तापमान से लोग हाइड्रेटेड रखने के लिए कूलिंग स्प्रे और स्ट्रीट वॉटर टैप जैसी सुविधाओं के आसपास एकित्रित हो गए.

इस गर्म मौसम के बावजूद भी कुछ खेल प्रेमियों ने पेरिस सिटी हॉल के स्क्वायर में बीच वॉलीबॉल खेलना जारी रखा.

पेरिस के स्थानीय नागरिक रोमेन गेस्मियर ने कहा हम डरते नहीं हैं कि गर्मी के कारण हम यहां से दूर हो जाए. हम 12:30 से 13:00 बजे तक खेलेंगे. हमने गर्मी को मात देने के लिए पानी और अनाज की सलाखें तैयार कर ली है. और सौभाग्य से यह छाया में है. यहां व्यायाम करना बहुत मुश्किल नहीं है.

पढ़ेंःपेरिस के 850 साल पुराने चर्च में लगी आग, अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने जताया दुख

पेरिस के अधिकारियों ने 23,24 जुलाई को उच्च-प्रदूषण वाले वाहनों के उपयोग को प्रतिबंधित करना शुरू कर दिया है. जिससे नागरिकों को सार्वजनिक परिवहन द्वारा यात्रा करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके.

फ्रांसीसी आंतरिक मंत्रालय ने भी नागरिकों को आग के खतरों और डूबते हुए दुर्घटनाओं से सावधान रहने की याद दिलाई.

उच्च तापमान के लिए अलर्ट शुक्रवार 4 बजे तक हटाया जा सकता है . और गर्मी से सप्ताह के अंत तक राहत की उम्मीद है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details