दिल्ली

delhi

By

Published : Mar 1, 2022, 1:19 PM IST

ETV Bharat / international

यूक्रेन: रूसी सेना-टैंकों के काफिले ने डाला घेरा

रूस-यूक्रेन के बीच सोमवार को बेलारूस में बातचीत हुई थी, लेकिन इसमें कोई हल नहीं निकला. यूक्रेन चाहता है कि रूसी सेना पूरे यूक्रेन से जल्द से जल्द वापस जाए. कुछ मुद्दों पर दोनों देशों के डेलिडेशन के बीच सहमति बनी है, जल्द दूसरे दौर की मीटिंग होने की संभावना है.

रूसी सेना-टैंकों ने डाला घेरा
रूसी सेना-टैंकों ने डाला घेरा

नई दिल्ली: यूक्रेन (ukraine) की राजधानी कीव (kyiv) पर कब्जा करने के लिए रूस (russia) ने बड़ा मिलिट्री काफिला भेजा है. बता दें, यूक्रेन-रूस युद्ध का आज छठा दिन है. जानकारी मिली है कि रूस का 40 मील (64 किलोमीटर) लंबा मिलिट्री काफिला कीव की ओर तेजी से बढ़ रहा है. रूसी हमले के बाद से अब तक यूक्रेन की तरफ भेजा गया यह सबसे लंबा मिलिट्री काफिला है. इससे पहले तक भेजे गए रूसी काफिलों का साइज 3 मील तक रहा था.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक स्पेस फर्म Maxar Technologies की तरफ से जो तस्वीरें सामने आई हैं, वे डराने वाली हैं. काफिले के साथ-साथ उसमें कीव से सटे इलाकों में जलते घर भी दिखाई दे रहे हैं. फिलहाल यह काफिला कीव के नॉर्थवेस्ट में करीब 45 किलोमीटर दूर देखा गया है.

बता दें कि रूस-यूक्रेन के बीच सोमवार को बेलारूस में बातचीत हुई थी, लेकिन इसमें कोई हल नहीं निकला. यूक्रेन चाहता है कि रूसी सेना पूरे यूक्रेन से जल्द से जल्द वापस जाए. कुछ मुद्दों पर दोनों देशों के डेलिडेशन के बीच सहमति बनी है, जल्द दूसरे दौर की मीटिंग होने की संभावना है.

अल जजीरा समेत तमाम मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक काफिला साउथ में Antonov airport इलाके से शुरू हो रहा है जो नॉर्थ में Prybirsk इलाके पर जाकर खत्म है. इस काफिले की कुल लंबाई करीब 40 मील है. रूसी काफिले में सैंकड़ों सैन्य वाहन, टैंक, अर्टलरी गन आदि शामिल हैं. कीव से पहले रास्ते में पड़ने वाले Ivankiv इलाके में कुछ घर हैं जो जलते दिखाई पड़े हैं. उसके पास रूसी अर्टलरी खड़ी है, जिससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि हमला उनकी तरफ से ही हुआ होगा. यूक्रेनी ड्रोन हमले से रूसी सेना के काफिले को कम से कम नुकसान हो, इसकी तैयारी भी की गई हैं.

पढ़ें:WAR : भारतीयों को तत्काल कीव छोड़ने की सलाह, रूस ने किए हमले तेज- 70 यूक्रेनी सैनिकों की मौत

बता दें, काफिला Antonov airport से होकर गुजरता देखा गया है. यह वही इलाका है जहां दुनिया का सबसे बड़ा एयरक्राफ्ट An-225 मौजूद था, जिसको रूसी मिसाइल ने नष्ट कर दिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details