दिल्ली

delhi

यूक्रेन के युद्ध प्रभावित इलाके छोड़ बड़ी संख्या में रोमानिया पहुंचे लोग

By

Published : Feb 27, 2022, 7:03 PM IST

यूक्रेन के युद्ध प्रभावित इलाके से भाग कर बड़ी संख्या में यूक्रेन के नागरिक रोमानिया और पोलैंड में शरण लेने को मजबूर हैं. यूक्रेन की आम जनता रूस की फौजी कार्रवाई के बाद सहमी हुई है. नतालिया बताती हैं कि उनका परिवार यूक्रेन में है. उन्होंने बताया कि उनके जैसे कई लोग पोलैंड और रोमानिया में शरण लेने जा रहे हैं. उन्होंने यूक्रेन के लोगों के सुरक्षित रहने की प्रार्थना की.

ukraine
यूक्रेन

मॉस्को / कीव :रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के आदेश के बाद यूक्रेन में विशेष सैन्य कार्रवाई का चौथा दिन भी अनिश्चितताओं से भरा बीता. कई मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया कि रूस ने यूक्रेन के कई अहम ठिकानों को निशाना बनाया है. रूस की सैन्य कार्रवाई में यूक्रेन की राजधानी कीव में भी बड़ा नुकसान हुआ है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स की तस्वीरों में देखा जा सकता है कि यूक्रेन में कई इमारतों पर रॉकेट और बम गिराए गए हैं. यूक्रेन में मानवीय संकट के कारण लोग बड़ी संख्या में पोलैंड, हंगरी और रोमानिया जैसे देशों में जाने पर मजबूर हो रहे हैं.

रोमानिया सीमा पर पहुंचे यूक्रेन के युद्ध प्रभावित इलाकों के लोग

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यूक्रेन के युद्ध प्रभावित इलाकों से भाग रहे आम नागरिक रोमानिया और पोलैंड में शरण लेने पर मजबूर हैं. यूक्रेन की युवती नतालिया ऐसी ही एक सिविलियन हैं. उन्होंने बताया कि रूस की फौजी कार्रवाई के बाद आम लोग काफी सहमे हुए हैं. नतालिया बताती हैं कि उनका परिवार यूक्रेन में है. उन्होंने बताया कि उनके जैसे कई लोग पोलैंड और रोमानिया में शरण लेने जा रहे हैं. उन्होंने यूक्रेन के लोगों के सुरक्षित रहने की प्रार्थना की.

इससे पहले यूक्रेन में राष्ट्रपति कार्यालय की ओर से कहा गया कि रूस की सेना ने यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव में बम धमाके से एक गैस पाइपलाइन उड़ा दी. स्टेट सर्विस ऑफ स्पेशल कम्युनिकेशन एंड इंफॉर्मेशन प्रोटेक्शन ने आगाह किया कि इस विस्फोट से पर्यावरणीय आपदा भी आ सकती है.

यह भी पढ़ें-रूस यूक्रेन युद्ध: खारकीव में रूसी सेना ने गैस पाइपलाइन उड़ाई

विस्फोट के बाद यूक्रेन निवासियों को सलाह दी गई है कि वे अपनी खिड़कियों को गीले कपड़ों से ढक दें और काफी मात्रा में तरल पदार्थ पिएं. करीब 15 लाख लोगों की आबादी वाला खारकीव, रूसी सीमा से 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है.

यह भी पढ़ें-ukraine crisis : रूस ने यूक्रेन के ईधन आपूर्ति केंद्रों, हवाई अड्डों पर हमले किए

बता दें किरूस ने यूक्रेन के खिलाफ जारी हमले (russia attacks ukraine) के दौरान उसके हवाई अड्डों और ईंधन सुविधा केंद्रों को निशाना बनाया है. यह हमले का दूसरा चरण प्रतीत हो रहा है, जो तीव्र प्रतिरोध के कारण धीमा हुआ है. अमेरिका और यूरोपीय संघ (ईयू) ने यूक्रेन को हथियार एवं गोला-बारूद मुहैया कराए हैं तथा रूस को और अलग-थलग करने के लिए कड़े प्रतिबंध लगाए हैं.

(एजेंसी इनपुट)

ABOUT THE AUTHOR

...view details