दिल्ली

delhi

ब्रिटेन ने अपने नागरिकों को जम्मू कश्मीर में 'सतर्क' रहने को कहा

By

Published : Aug 3, 2019, 10:30 PM IST

ब्रिटेन ने जम्मू एवं कश्मीर की यात्रा करने के संबंध में अपने नागरिकों के लिए एक परामर्श जारी करते हुए कहा कि ब्रिटिश नागरिक जम्मू शहर और लद्दाख के अलावा राज्य में कहीं न जाएं. भारत सरकार द्वारा अमरनाथ यात्रियों और पर्यटकों को सुरक्षा स्थिति के मद्देनजर राज्य छोड़ने की सलाह दिए जाने के बाद ब्रिटेन ने एडवाइजरी जारी की.

कॉन्सेप्ट इमेज

लंदन: ब्रिटेन की सरकार ने जम्मू कश्मीर की यात्रा करने वाले अपने नागरिकों के लिए नया यात्रा परामर्श जारी किया. कश्मीर में सुरक्षा के खतरे के मद्देनजर मीडिया की खबरों का हवाला देते हुए नागरिकों से सतर्कता बरतने और ताजा घटनाओं से वाकिफ रहने को कहा गया है.

विदेश और राष्ट्रमंडल कार्यालय (एफसीओ) ने अपने परामर्श को अद्यतन (अपडेट) किया है. एक दिन पहले ही जम्मू कश्मीर प्रशासन ने सुरक्षा कारणों से वार्षिक अमरनाथ यात्रा रोक दी और परामर्श जारी कर श्रद्धालुओं और पर्यटकों को जल्द से जल्द लौटने को कहा था.

एफसीओ ने कहा कि अपने परामर्श में पहलगाम, गुलमर्ग और सोनमर्ग जैसे पर्यटन स्थलों सहित उत्तरी राज्य में यात्रा के प्रति पहले ही सचेत किया जा चुका है.

एफसीओ ने कहा है, 'दो अगस्त को, भारतीय मीडिया ने खबर दी थी कि जम्मू कश्मीर सरकार ने पर्यटकों को सलाह दी है और अमरनाथ यात्रा के श्रद्धालुओं को सुरक्षा खतरों के कारण कश्मीर घाटी की यात्रा में तुरंत कटौती करने और जितना जल्द संभव हो घर लौटने के लिए जरूरी व्यवस्था करने को कहा है.'

पढ़ें-J-K: हलचल तेज, सियासत गर्म, गवर्नर का महत्वपूर्ण बयान

एफसीओ ने कहा, 'नई दिल्ली में ब्रिटिश उच्चायोग हालात पर नजर रखे हुए है. अगर आप जम्मू कश्मीर मैं हैं तो आपको सतर्क रहना चाहिए, स्थानीय प्रशासन के परामर्श का पालन करना चाहिए और इस यात्रा परामर्श सहित तमाम गतिविधि से वाकिफ रहना चाहिए.'

भारत में यात्रा कर रहे ब्रिटिश नागरिकों को भी व्यापक परामर्श में आतंकवादी हमले के खतरे को लेकर भी आगाह किया गया है.

परामर्श में कहा गया, 'हालिया हमलों में विदेशियों के आगमन वाले सार्वजनिक स्थानों को निशाना बनाया गया है. हाल में मीडिया की खबरों में कहा गया कि भारत में हमला करने में दाएश (पहले आईएसआईएल कहा जाता था) का भी हित हो सकता है.'

पढ़ें-सरकार की एडवाइजरी से लोगों में डर, पर्यटकों को लौटने के लिए कभी नहीं कहा गया : कांग्रेस

ब्रिटिश नागरिकों के आगमन वाले स्थानों पर खतरा बढ़ गया है. इनमें धार्मिक स्थान, बाजार, बीच (समुद्र तट) हैं. आपको इस बार सतर्क रहना चाहिए और अपनी सुरक्षा के लिए ऐहतियात बरतना चाहिए.

यात्रा को लेकर एफसीओ के इस परामर्श का मकसद ब्रिटिश नागरिकों को विभिन्न स्थानों की यात्रा सूचना से वाकिफ कराना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details