दिल्ली

delhi

सात जून को इस्तीफा देंगी PM टेरेसा मे, ब्रिटेन को मिलेगा नया प्रधानमंत्री

By

Published : May 24, 2019, 11:53 PM IST

ब्रिटेन को जल्द ही नया प्रधानमंत्री मिलेगा. आज वर्तमान पीएम टेरेसा मे ने आगामी सात जून को पद छोड़ने का एलान कर दिया. उन्होंने ये फैसला यूरोपियन यूनियन से अलग होने के प्रयासों में मिली नाकामी के बाद लिया है. जानें क्या है पूरा मामला

टेरेसा मे (फाइल फोटो)

लंदन: ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरेसा मे सात जून को कंजर्वेटिव नेता का पद छोड़ देंगी. उन्होंने खुद इस बात की घोषणा की. इसके साथ ही ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री को लेकर कयासों का दौर भी शुरू हो गया है.

यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के अलग होने के लिये टेरेसा मे ने रणनीति बदलने का भी प्रयास किया. इसे लेकर उन्होंने अपनी योजनाओं को मंत्रियों से चर्चा की. हालांकि, टेरेसा मंत्रियों का साथ पाने में विफल रहीं. इसके बाद उन्होंने शुक्रवार को इस्तीफा देने की घोषणा कर दी.

टेरेसा मे ने कहा, 'हमारी राजनीति भले ही तनावपूर्ण रही हो लेकिन इस देश के बारे में काफी कुछ अच्छा है. काफी कुछ गर्व करने लायक है. कई चीजें हैं आशावादी होने के लिये.'

मे ने कहा कि देश की दूसरी महिला प्रधानमंत्री के तौर पर काम करना मेरे लिये निश्चित रूप से जिंदगी भर के लिये एक सम्मान है लेकिन निश्चित रूप से यह आखिरी नहीं है.

प्रधानमंत्री के कार्यकाल के दौरान टेरेसा मे (फाइल फोटो)

अपने संबोधन के दौरान भावुक लग रही मे ने भरे गले कहा कि जिस देश से आप प्यार करते हैं वहां के लोगों की सेवा करना एक सम्मान की बात है.

ये भी पढ़ें: ब्रिटिश PM टेरेसा मे का ब्रेक्जिट सौदा तीसरी बार खारिज

कयास लगाए जा रहे हैं कि 62 वर्षीय टेरेसा मे इस्तीफा देने के बाद भी कार्यवाहक प्रधानमंत्री बनी रहेंगी. वे बतौर कार्यवाहक PM डाउनिंग स्ट्रीट में रहती रहेंगी.

जून की शुरुआत में अमेरिकी राष्ट्रपति के राजकीय दौरे के दौरान भी वे पद पर बनी रहेंगी. नए नेता के जुलाई के अंत तक पद संभालने की उम्मीद है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details