दिल्ली

delhi

ब्रिटेन को जल्द मिल सकता है नया प्रधानमंत्री, इस्तीफा देंगी PM थेरेसा मे

By

Published : May 17, 2019, 7:35 PM IST

Updated : May 17, 2019, 11:29 PM IST

ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने जून के पहले सप्ताह में होने वाले अगले ब्रेक्जिट मतदान के बाद अपने उत्तराधिकारी के चुनाव के लिए समय-सारिणी निर्धारित करने का वादा किया है. जानें क्या है पूरा मामला

थेरेसा मे.

लंदन: ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने कंजरवेटिव पार्टी के नेता के रूप में इस्तीफा देंगी. उन्होंने इसके लिए एक तारीख तय करने पर की सहमति जता दी है. इसके साथ ही ड्राउनिंग स्ट्रीट पर एक नए नेता के आने का रास्ता साफ हो गया है.

गुरुवार को पार्टी के सांसदों (1922 कमेटी) के साथ हुई बैठक के बाद थेरेसा के इस्तीफा दिए जाने की सहमति बनी. PM थेरेसा इस्तीफा देने के लिए एक तारीख तय करेंगी और वह यह कदम चौथी बार हाउस ऑफ कॉमन्स में जून की शुरुआत में अपना ब्रेक्जिट डील पेश करने के बाद उठाएंगी.

ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने जून के पहले सप्ताह में होने वाले अगले ब्रेक्जिट मतदान के बाद अपने उत्तराधिकारी के चुनाव के लिए समय-सारिणी निर्धारित करने का वादा किया है.

इस सप्ताह की शुरुआत में यह घोषणा की गई कि मे का इरादा है कि वह अपना विवादित ब्रेक्जिट विड्रॉल एग्रीमेंट तीन जून को हाउस ऑफ कॉमन्स में लाएंगी. हालांकि, इसे तीन बार ब्रिटेन की संसद में हार का सामना करना है.

1922 समिति के अध्यक्ष, ग्राहम ब्रैडी ने महत्वपूर्ण बैठक के बाद एक संयुक्त बयान में कहा, 'प्रधानमंत्री यूरोपीय संघ से हमारे प्रस्थान को सुरक्षित करने के लिए दृढ़ संकल्पित हैं और धन वापसी के समझौते को पढ़ने के लिए अपने प्रयासों को समर्पित कर रही हैं. जून के पहले हफ्ते की शुरूआत में 3 जून 2019 को विधेयक एक बार फिर पेश होगा. इसके पारित होने के बाद गर्मियां शुरू होते ही यूरोपीय संघ से यूनाइटेड किंगडम से अलग हो जाएगा.

उन्होंने आगे कहा 'हम सहमत हुए हैं कि वह और मैं कंजर्वेटिव और यूनियनिस्ट पार्टी के एक नए नेता के चुनाव के लिए समय सारिणी पर सहमत होने के लिए बिल की दूसरी रीडिंग के बाद मिलेंगे.'

पढ़ें: ब्रिटेन ने ब्रेक्जिट की तिथि 30 जून तक बढ़ाने का अनुरोध किया

एक रिपोर्ट के मुताबिक, समझौते के आधार पर प्रधानमंत्री और टोरी पॉर्टी के वरिष्ठ सांसदों के बीच एक बैठक होगी. टोरी पार्टी यह जानना चाहती है कि प्रधानमंत्री डाउनिंग स्ट्रीट पर स्थित आवास स्थल को कब तक छोड़ सकती हैं.

जानकारी के अनुसार कहा जा रहा है कि यदि वह अब अपने ब्रेक्जिट योजना पर वोट खो देती हैं तो वह इस्तीफा दे देंगी.

इस बीच बोरिस जॉनसन ने कहा है कि मे के जाने के बाद वह टोरी पार्टी के अगले नेता बनने की योजना बना रहे हैं. पिछले साल के अंत में कंजर्वेटिव पार्टी के सांसदों ने प्रधानमंत्री को विश्वास प्रस्ताव द्वारा बचा लिया था. ऐसे में पार्टी के नियमों के मुताबिक दिसंबर तक उन्हें फिर से औपचारिक रूप से चुनौती नहीं दी जा सकती.

ब्रेक्जिट समझौते के खारिज हो जाने और इंग्लैंड में हाल के स्थानीय चुनावों में कंजर्वेटिव के खराब परिणामों के बीच मे पर डाउनिंग स्ट्रीट को छोड़ने का दबाव बढ़ गया.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कहा जा रहा है कि यदि संसद में उनके ब्रेक्जिट योजना को सांसदों द्वारा खारिज कर दिया जाता है कि उनका प्रधानमंत्री के पद पर बने रहना 'कल्पनातीत' है.

हालांकि, जून के पहले सप्ताह की तीन तारीख को थेरेसा उनका समर्थन हासिल करने के लिए एक और कदम उठाएंगी. अगर इस बार भी संसद में इसे खारिज कर दिया गया तो वह तुरंत अपना पद छोड़ देंगी.

Last Updated : May 17, 2019, 11:29 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details