दिल्ली

delhi

By

Published : Aug 19, 2021, 11:28 PM IST

ETV Bharat / international

अफगानिस्तान पर तालिबान का कब्जा आतंकियों को प्रोत्साहित करेगा : ब्रिटिश मंत्री

ब्रिटेन के रक्षा मंत्री बेन वालेस ने कहा है कि अफगानिस्तान पर तालिबान का कब्जा आतंकवादियों को प्रोत्साहित करेगा और चरमपंथी को तेजी से बढ़ावा देगा जिससे दुनियाभर में खतरा पैदा होगा.

रक्षा मंत्री बेन वालेस
रक्षा मंत्री बेन वालेस

लंदन : ब्रिटेन के रक्षा मंत्री बेन वालेस ने चेतावनी दी है कि अफगानिस्तान पर तालिबान का कब्जा आतंकवादियों को प्रोत्साहित करेगा और चरमपंथी को तेजी से बढ़ावा देगा जिससे दुनियाभर में सुरक्षा संबंधी चुनौतियां पैदा होंगी.

बीबीसी से बातचीत के दौरान बेन वालेस ने कहा कि उन्हें डर है कि अल-कायदा जैसे आतंकवादी संगठन तालिबान के इस कदम को अवसर के रूप में देखेंगे और पश्चिमी देशों के लिए जरूरी है कि वे इसके खिलाफ खड़े हों.

वालेस ने कहा, यह बिल्कुल सीधी बात है. राष्ट्र जब असफल होता है तो वहां गरीबी बढ़ती है और सामान्य तौर पर चरमपंथी और सुरक्षा संबंधी चुनौतियां पैदा होती हैं. इसलिए हमने देश के बाहर से कार्रवाई करने की क्षमता विकसित करने में निवेश किया है.

उन्होंने कहा, अल-कायदा इसे अवसर के रूप में देखने वाला है और हम सबको तैयार रहना होगा. अफगानिस्तान से ब्रिटिश नागरिकों को सुरक्षित बाहर निकालने के अभियान की जिम्मेदारी संभाल रहे मंत्री ने उन खबरों को खारिज किया और कहा कि वहां से आने वाले विमान आधे खाली आ रहे हैं.

इसे भी पढ़ें-तालिबान अब 'अस्तित्व के संकट' से गुजर रहा : बाइडन

वालेस ने कहा कि रॉयल एयर फोर्स के पूरे भरे हुए सात से 10 विमान रोजाना वहां से उड़ान भर रहे हैं. इस सप्ताह में विमान से अफगानिस्तान से बाहर आने वालों में ब्रिटिश सरकार के कर्मचारी, ब्रिटिश नागरिक, मीडिया, मानवाधिकार कार्यकर्ता और ब्रिटिश सरकार के लिए काम करने वाले अफगान शामिल हैं.

ब्रिटेन के विदेश मंत्री डॉमिनिक राब ने ट्वीट किया कि विदेश और गृह मंत्रालय के और 10 कर्मचारियों को अफगानिस्तान भेजा गया है, ताकि वहां से लोगों को बाहर निकालने के प्रयासों में मदद मिल सके.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details