दिल्ली

delhi

स्पेन के ला पाल्मा द्वीप पर सक्रिय ज्वालामुखी ने दिखाया रौद्र रूप

By

Published : Nov 1, 2021, 12:27 PM IST

यूरोपीय देश स्पेन के ला पाल्मा आईलैंड पर एक्टिव एक ज्वालामुखी पिछले छह सप्ताह से सक्रिय है. शनिवार को यहां तेज भूकंप के झटके महसूस किये गये जिसके बाद रविवार को इसके मुख से भारी मात्रा में लावा निकला. इस ज्वालामुखी के कारण 2,000 से अधिक इमारते नष्ट हो गयी और 7,000 से अधिक लोग अपने घर छोड़ने पर मजबूर हो गये है.

स्पेन के ला पाल्मा द्वीप पर सक्रिय ज्वालामुखी से निकला भारी मात्रा में धधकता हुआ लावा
स्पेन के ला पाल्मा द्वीप पर सक्रिय ज्वालामुखी से निकला भारी मात्रा में धधकता हुआ लावा

मैड्रिड: स्पेन के ला पाल्मा द्वीप पर एक ज्वालामुखी पिछले छह सप्ताह से सक्रिय है. अब तक का सबसे तेज भूकंप आने के एक दिन बाद इसके मुख्य मुख से रविवार को भारी मात्रा में धधकता हुआ लावा निकला. यूरोपीय संघ की उपग्रह निगरानी सेवा के आंकड़ों से पता चला है कि लावा का प्रवाह अटलांटिक महासागर की ओर उतरते हुए 970 हेक्टेयर (2,400 एकड़) भूमि में फैल गया है. 19 सितंबर को ज्वालामुखी विस्फोट शुरू होने के बाद से यह इस क्षेत्र में फैल रहा है.

ढलान के रास्ते में पिघली हुई चट्टान ने 2,000 से अधिक इमारतों को नष्ट कर दिया है और 7,000 से अधिक लोगों को घर छोड़ने के लिए मजबूर कर दिया है. लेकिन कैनरी द्वीप समूह के अधिकारियों ने बताया है कि लावा के संपर्क में आने या अक्सर ज्वालामुखी से निकलने वाली हरीली गैसों के कारण किसी को कोई नुकसान पहुंचने की कोई सूचना नही है. विशेषज्ञों ने कहा कि यह अनुमान लगाना मुश्किल है कि ज्वालामुखी विस्फोट कब समाप्त होगा क्योंकि सतह पर उभरने वाले लावा, राख और गैसें जटिल भूगर्भीय गतिविधि का प्रतिबिंब हैं जो पृथ्वी के नीचे और वर्तमान में उपलब्ध तकनीक की पहुंच से बहुत दूर हैं.

ये भी पढ़े- ग्लासगो में महत्वपूर्ण जलवायु शिखर सम्मेलन की शुरुआत, नेताओं ने सर्वश्रेष्ठ उपलब्धि की उम्मीद जताई

वैज्ञानिकों द्वारा निगरानी किए गए संकेतों के हिसाब से मिट्टी की विकृति, सल्फर डाइऑक्साइड उत्सर्जन और भूकंपीय गतिविधि कंब्रे विएजा में सक्रिय बने रहे. स्पैनिश जियोग्राफिक इंस्टीट्यूट, या आईजीएन ने कहा कि शनिवार की तड़के 5 तीव्रता का भूकंप न केवल ला पाल्मा पर महसूस किया गया, बल्कि कैनरी द्वीपसमूह के पश्चिमी छोर पर एक पड़ोसी द्वीप ला गोमेरा में भी महसूस किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details