दिल्ली

delhi

ब्रिटिश रेलकर्मचारियों ने शुरू की 27 दिन की हड़ताल, यात्री परेशान

By

Published : Dec 2, 2019, 8:12 PM IST

लंदन में ब्रिटिश रेलकर्मचारियों ने ट्रेनों में गार्ड की सुविधा से संबंधित लंबे समय से चल रहे विवाद को लेकर हड़ताल शुरू कर दी है. इस हड़ताल की वजह से 1.6 करोड यात्रियों को असुविधा का सामना कर पड़ रहा है.

ETV BHARAT
सांकेतिक चित्र

लंदन : ब्रिटिश ट्रेन का संचालन करने वाली दक्षिण पश्चिम रेलवे (एसडब्ल्यूआर) के श्रमिकों ने सोमवार को अपनी 27 दिवसीय हड़ताल शुरू कर दी. हड़ताल की वजह से ट्रेन द्वारा रोजाना आने-जाने वाले करीब 1.6 करोड यात्रियों को असुविधा का सामना करना पड़ रहा है.

एक समाचार पत्र की रिपोर्ट के अनुसार, इस हड़ताल की वजह से एसडब्ल्यूआर की करीब 850 ट्रेनें रोजाना रद्द की जाएंगी. एसडब्ल्यूआर देश के सबसे व्यस्त रेल नेटवर्क में से एक है.

एसडब्ल्यूआर लंदन, सरे, हैम्पशायर, बर्कशायर, विल्टशायर, डोरसेट, सॉमरसेट और डेवोन में एक दिन में 1,850 ट्रेनों का संचालन करती है.

यह हड़ताल रेल, रेल मेरीटाइम एण्ड रोड (आरएमटी) यूनियन और एसडब्ल्यूआर के बीच ट्रेनों में गार्ड की सुविधा से संबंधित लंबे समय से चल रहे विवाद को लेकर हुई बातचीत के बाद शुरू की गई है.

पढ़ें- ट्यूनीशिया में भीषण सड़क हादसा, 22 सैलानियों की मौत, 21 घायल

यूनियन की मांग है कि गार्ड को दरवाजों के संचालन की देखरेख और अन्य सुरक्षा कार्य करने चाहिए.

एसडब्ल्यूआर के प्रबंध निदेशक एंडी मेलर्स ने कहा कि यह कदम अनावश्यक है. उन्होंने कहा कि अगले वर्ष आधुनिक उप-नगरीय ट्रेनों के एक नए बेड़े के शुरू होने से पहले इस मुद्दे को सुलझाए जाने की जरूरत है.

हड़ताल के कारण ट्रेनों को रद्द किए जाने की वजह से ठण्ड में प्लेटफॉर्म पर मौजूद यात्रियों में काफी निराशा रही.

यात्रियों ने सुबह ट्रेनों को रद्द किए जाने, संचालन में देरी और भीड़भाड़ की शिकायत ट्विटर पर कर अपनी प्रतिक्रिया दी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details