दिल्ली

delhi

By

Published : Aug 22, 2020, 5:40 PM IST

ETV Bharat / international

रूस के विपक्षी नेता को इलाज के लिए जर्मनी लेकर पहुंचा विमान

संदिग्ध रूप से जहर दिए जाने से कोमा में गए रूस के विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी को इलाज के लिए जर्मनी ले जाया गया है. नवालनी की प्रवक्ता और विमान का इंतजाम करने वाले एनजीओ के प्रतिनिधि ने इस बात की पुष्टि की कि नवलनी को लेकर विमान बर्लिन पहुंच गया है.

एलेक्सी नवलनी
एलेक्सी नवलनी

बर्लिन :रूस के विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी शनिवार की सुबह बर्लिन पहुंच गए जहां उनका इलाज होगा. संदिग्ध रूप से जहर दिए जाने के बाद से वह कोमा में हैं.

नवलनी की प्रवक्ता और विमान का इंतजाम करने वाले गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) की प्रतिनिधि ने पुष्टि की कि विमान बर्लिन पहुंच गया है. जर्मन ऑर्गेनाइजेशन सिनेमा फॉर पीस की जाका बिजिल ने मीडिया को बताया, 'नवलनी बर्लिन में हैं.'

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के घोर आलोचक और भ्रष्टाचार की जांच करने वाले 44 वर्षीय नेता नवलनी को गुरुवार को साइबेरिया के ओम्सक में एक अस्पताल की गहन चिकित्सा इकाई में भर्ती कराया गया था. उनके समर्थकों का मानना है कि जो चाय उन्हें पीने के लिए दी गई थी उसमें जहर मिला हुआ था और उनकी बीमारी तथा जर्मनी के एक बड़े अस्पताल में चिकित्सा के लिए भेजे जाने में विलंब के पीछे क्रेमलिन (रूसी राष्ट्रपति कार्यालय) का हाथ है.

उनके समर्थकों के हंगामे के बाद उन्हें जर्मनी ले जाया गया.

समर्थकों ने विशेष विमान का इंतजाम कर उन्हें जर्मनी भेजा, जो उन्नत चिकित्सा उपकरणों से लैस था और उसमें जर्मनी के विशेषज्ञ चिकित्सक मौजूद थे. शुक्रवार की सुबह उन्नत उपकरणों से लैस विमान से जब जर्मनी के विशेषज्ञ चिकित्सक पहुंचे तो ओम्स्क में नवलनी के चिकित्सक ने पहले कहा कि उनकी हालत ऐसी नहीं है कि कहीं ले जाया जा सके.

पढ़ें- रूस : कोमा में नवलनी, पहले भी दिया जाता रहा है विरोधियों को जहर

नवलनी के समर्थकों ने इसे अधिकारियों का षड्यंत्र बताया ताकि उनके शरीर में जहर का पता नहीं लगाया जा सके. ओम्सक के चिकित्सा दल ने उन्हें तभी जाने दिया जब एक विमान का इंतजाम करने वाले चैरिटी संगठन ने कहा कि जर्मनी के चिकित्सकों ने जांच की है और वह ले जाए जाने की स्थिति में हैं.

इसके बाद ओम्सक अस्पताल के उप-मुख्य चिकित्सक ने संवाददाताओं से कहा कि नवलनी की हालत स्थिर है और नेता को ले जाया जा सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details