दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

रूस ने नवेलनी के साथियों के विरुद्ध नया आपराधिक मामला खोला

रूस की जेल में बंद विपक्षी नेता एलेक्सी नवेलनी के दो सहयोगियों के विरुद्ध नया आपराधिक मामला खोल दिया गया है. इस अपराध के साबित हो जाने पर आठ साल तक की कैद की सजा हो सकती है.

By

Published : Aug 10, 2021, 9:11 PM IST

एलेक्सी नवेलनी
एलेक्सी नवेलनी

मास्को : रूस के अधिकारियों ने जेल में बंद विपक्षी नेता एलेक्सी नवेलनी के दो सहयोगियों के विरुद्ध एक नया आपराधिक मामला खोल दिया है. मुश्किल में घिरी नवेलनी की टीम के विरुद्ध सरकार का यह एक और कदम है.

जांच समिति ने मंगलवार का लेओनिड वोल्को और इवान झडानोव पर चरमपंथी समूहों के लिए धन जुटाने का आरोप लगाते हुए उनके विरुद्ध जांच की घोषणा की.

आठ साल तक की हो सकती है सजा

इस अपराध के साबित हो जाने पर आठ साल तक की कैद की सजा हो सकती है. जून में एक अदालत ने नवेलनी के फाउंडेशन फॉर फाइटिंग करप्शन को गैर कानूनी तथा उनके क्षेत्रीय कार्यालयों के नेटवर्क को चरमपंथी संगठन करार दिया था. ऐसे में इन समूहों से जुड़े लोगों के सार्वजनिक पद पाने पर रोक लग गयी और उनपर लंबे कैद की सजा मंडराने लगी.

हालांकि फाउंडेशन ने अपने समर्थकों पर जोखिम कम करने के वास्ते अदालत का फैसला आने से पहले चंदा जुटाना रोक दिया था. लेकिन पिछले सप्ताह नवेलनी की टीम ने घोषणा की कि वह इनक्रिप्टेड अंतरण के जरिए चंदा लेना शुरू कर रही है क्योंकि इस प्रकार का लेन-देन रूसी बैंकिंग प्रणाली से बाहर है. टीम ने कहा कि वह दानदाताओं का नाम उजागर नहीं करेगी.

रूसी अधिकारियों ने जल्द ही नवेलनी की टीम की चंदा संबंधी वेबसाइट पर रोक लगा दी. जांच समिति ने यह कहते हुए जांच शुरू की कि वोल्को और झडानोव गैर कानूनी घोषित किये गये संगठन की अवैध गतिविधियां जारी रखना चाहते हैं. नवलेनी के ये दोनों सहयोगी हाल के वर्षों में कई अपराधिक जांच के निशाने पर रहे और वे रूस से चले गये हैं.

पढ़ें-पुतिन ने संशोधित रूसी राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति को दी मंजूरी

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के कट्टर राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी नवेलनी को जर्मनी से लौटने पर जनवरी में गिरफ्तार कर लिया गया था. तंत्रिका तंत्र को निष्प्रभावी कर देने वाला जहर दिये जाने के बाद नवेलनी का पांच महीने तक जर्मनी में उपचार चला था. नवेलनी ने जहरखुरानी के लिए क्रेमलिन को जिम्मेदार ठहराया था. रूस अधिकारियों ने इस आरोप का खंडन किया था.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details