दिल्ली

delhi

जानिए, क्या है ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन का भारत से रिश्ता

भारत को 'एक अद्भुत और सुंदर देश' बताने वाले ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का भारत से गहरा रिश्ता है. उनकी पत्नी मरीना ह्वीलर भारत के मशहूर स्तंभकार दिवंगत खुशवंत सिंह की भतीजी हैं और सरदार बहादुर सर सोभा सिंह (ओबीई) की पोती हैं. बोरिस भारत के साथ अपने रिश्तों को कई बार जग जाहिर कर चुके हैं.

By

Published : Dec 16, 2019, 10:18 PM IST

Published : Dec 16, 2019, 10:18 PM IST

बोरिस जॉनसन और मरीना ह्वीलर
बोरिस जॉनसन और मरीना ह्वीलर

लंदन : ब्रिटिश आम चुनाव में जीत का परचम लहराने वाले बोरिस जॉनसन भारत में किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं. यह बोरिस जॉनसन ही हैं, जिन्होंने अपनी एक यात्रा के दौरान भारत को 'एक अद्भुत और सुंदर देश' कहा था और वह ऐसा कहें भी क्यूं नहीं, भारत से उनका गहरा रिश्ता जो है.

जी हां, जॉनसन का भारत से करीब और बेहद खास रिश्ता है. दरअसल उनकी पत्नी मरीना ह्वीलर भारत के मशहूर स्तंभकार दिवंगत खुशवंत सिंह की भतीजी हैं और सरदार बहादुर सर सोभा सिंह (ओबीई) की पोती हैं. जो दिल्ली के लुटियन जोन निर्माण करने वाले बड़े कॉन्ट्रेक्टरों में एक थे.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

55 वर्षीय बोरिस ने मरीना के साथ 1993 में शादी रचाई थी. वह कई बार भारत दौरे पर आ चुके हैं.

लंदन के पूर्व मेयर और पूर्व विदेश सचिव रहे जॉनसन खुद भी कई बार इस बात का जिक्र कर चुके हैं कि वह भारतीय दामाद हैं.

पढ़ें- बोरिस जॉनसन की जीत के बाद ब्रिटिश-मुस्लिम देश छोड़ने को तैयार

जॉनसन का भारत के प्रति लगाव उस समय भी देखने को मिला, जब पीएम मोदी ने 2015 में ब्रिटेन के वेम्बली में रैली की. उनकी रैली में उमड़ी भीड़ को लेकर उन्होंने पीएम मोदी को पटाखा कह कर संबोधित किया.

इतना ही नहीं हाल ही में भारत यात्रा के दौरान, जब जॉनसन से पूछा गया कि वह क्या बनना चाहते हैं, तो उन्होंने कहा था, 'मैं कहूंगा कि नरेंद्र मोदी जैसा बनना चाहूंगा.'

ABOUT THE AUTHOR

...view details