दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

प्रिंस चार्ल्स ने अपने 'प्रिय पिता' को श्रद्धांजलि दी

प्रिंस चार्ल्स ने अपने पिता प्रिंस फिलिप को श्रद्धांजलि दी. चार्ल्स ने कहा कि वह स्नेह एवं सराहना पाने वाली शख्सियत थे.

By

Published : Apr 11, 2021, 6:44 AM IST

Prince Charles
Prince Charles

लंदन :प्रिंस फिलिप एवं महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के बड़े बेटे प्रिंस चार्ल्स ने शनिवार को अपने 'प्रिय पिता' को श्रद्धांजलि दी और कहा कि वह 'बेहद स्नेह एवं सराहना पाने वाली शख्सियत थे.'

प्रिंस फिलिप का 99 साल की उम्र में शुक्रवार को विंडसर कैसल में निधन हो गया. चार्ल्स ने कहा कि उनके पिता ने महारानी, शाही परिवार, देश और राष्ट्रमंडल देशों को ' बेहद असाधारण एवं समर्पित सेवा' दी.शोकाकुल राष्ट्र को जारी एक बयान में प्रिंस चार्ल्स ने कहा कि उनके पिता प्रिंस फिलिप 'बेहद स्नेह एवं सराहना पाने वाली शख्सियत थे.

'प्रिंस फिलिप का अंतिम संस्कार 17 अप्रैल को किए जाने का विवरण सामने आने के बाद चार्ल्स का बयान आया है.इससे पहले, बकिंघम पैलेस ने घोषणा की अगले सप्ताह शनिवार को विंडसर में प्रिंस फिलिप के अंतिम संस्कार की शुरुआत एक मिनट के राष्ट्रीय मौन के साथ होगी.

वहीं, लंदन, कार्डिफ, बेलफास्ट और एडिनबर्ग में शनिवार दोपहर से प्रत्येक मिनट पर एक गोला दागे जाने की दर से 41 तोपों की सलामी के साथ देश में आठ दिन के राष्ट्रीय शोक की शुरुआत हुई.

पढ़ें-अमेरिका ने प्रिंस फिलिप के निधन पर जताया शोक

शाही परिवार की वेबसाइट पर जारी बयान के अनुसार, 'महत्वपूर्ण राष्ट्रीय अवसरों पर देश भर में तोपों की सलामी देने की परंपरा कम से कम 18वीं सदी से शुरू हुई और कुछ ऐतिहासिक रिकॉर्ड के अनुसार 14वीं सदी में भी तोपों की सलामी दी गई है. उस दौरान बंदूकें, तोप और बारुद बड़े पैमाने पर बनना शुरू हुआ था.'

उसमें कहा गया है, 'महारानी विक्टोरिया के निधन पर 1901 में भी ऐसे ही तोपों की सलामी दी गई थी.'

ABOUT THE AUTHOR

...view details