दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

उत्तरी मैसेडोनिया में राष्ट्रपति चुनाव शुरू, तीन प्रत्याशी मैदान में

उत्तरी मैसेडोनिया में रविवार को राष्ट्रपति चुनाव शुरू हो चुका है. इस चुनाव के लिये तीन प्रत्याशी मैदान में हैं. पढ़ें पूरी खबर......

By

Published : Apr 21, 2019, 5:06 PM IST

उत्तरी मैसेडोनिया में राष्ट्रपति चुनाव शुरू.

स्कोपजे: उत्तरी मैसेडोनिया में रविवार को राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान केंद्र खुल चुके हैं और मतदान जारी है. बता दें, इस चुनाव को देश के नाम बदले जाने के बाद सरकार के प्रमुख परीक्षण के रूप में देखा जा रहा है.

इस बदलाव ने 'मैसेडोनिया' शब्द के उपयोग को लेकर पड़ोसी देश ग्रीस के साथ दशकों पुराने विवाद को समाप्त कर दिया.

उत्तरी मैसेडोनिया में राष्ट्रपति चुनाव शुरू (सौ. एपीटीएन)
बता दें, चुनाव के लिये 3,400 से अधिक मतदान केंद्र खोले गये हैं. मतदान 0700 स्थानीय समय (0500 GMT) बजे से शुरू होकर 1900 स्थानीय समय (1700 GMT) बजे खत्म हो जाएंगे.इस औपचारिक राष्ट्रपति पद के लिये तीन विश्वविद्यालयों के प्रोफेसर बतौर उम्मीदवार खड़े हैं.
इनमें गोर्डाना सिलजानोव्स्का डेकोवा को मुख्य रूढ़िवादी विपक्ष वीएमआरओ-डीपीएमएनई पार्टी से समर्थन मिल रहा है, स्टेवो पेंडारोव्स्की को सत्तारूढ़ सामाजिक-लोकतंत्र और 30 अन्य पार्टियों से समर्थन मिल रहा है, जबकि, ब्लरिम रेका को दो छोटे जातीय अल्बानियाई राजनीतिक दल समर्थन दे रहे हैं.
जानकारी के लिये बता दें कि इस चुनाव को जीतने के लिये एक उम्मीदवार को पहले दौर में 1.8 मिलियन पंजीकृत मतदाताओं में से 50 प्रतिशत से अधिक वोट मिलने जरूरी हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details